क्या आप जानते है? आपके किचन में है हर मर्ज की दवा

हमारा रसोई घर दवाओं का भंडार होता है जहा हर छोटी बड़ी बीमारी की दवा छुपी होती है।फिर भी हम ज़रा सी तबियत खराब होने पर डॉक्टर के पास चले जाते है।जबकि हम छोटी छोटी बीमारियों का इलाज घर में ही कर सकते है है।आइये जानते है हमारे किचन की छोटी छोटी दवाओं के बारे में -

1-अजवायन न सिर्फ खांसी दूर करती है, बल्कि यह जमे हुए बलगम को भी बाहर निकालकर आपकी श्वास-नली  को साफ करती है। यह शक्तिशाली एंटीसेप्टिक भी है। ज्यादा कफ होने की स्थिति में एक कप खौलते पानी में एक या दो चाय के चम्मच भर अजवायन 10 मिनट तक उबालें। इस प्रकार तैयार की हुई चाय को दिन में 3 बार पिएं।

2-दस्त लगने पर डिहायड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है।ऐसे में दालचीनी जो हर घर में रसोईघर की शान है।बहुत ही फायदा करती है। दालचीनी की चाय बनाकर पीने से लाभ मिलता है। दालचीनी एक प्राकृतिक एस्ट्रिजेंट है, जो आंतों से पानी कम करती है। एक कप गर्म पानी में एक चम्मच दालचीनी पावडर डालें और 10-15 मिनट तक इसे भिगो दें फिर उबाल कर पी लें।

3-यदि आपने खूब तीखा तेल वाला भोजन लिया है और अब आप पेट की जलन से परेशान हैं तो तुरंत थोड़ी हल्दी खा लें। फौरन आराम मिलेगा।

4- सिरदर्द से बचे रहने के लिए पिसी हुई ताजा अदरक जूस में डालकर पिएं। रोज खाने में भी ताजे अदरक का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। अदरक कब्ज का भी दुश्मन है। बेहतर नतीजे के लिए ताजा अदरक लेकर कुचलें और एक चम्मच अदरक को एक कप गर्म पानी में 10-15 मिनट तक भीगने दें।फिर अदरक को छानकर पानी पी जाएं। 

आनंद महिंद्रा ने निभाया अपना वादा, मोहम्मद सिराज को गिफ्ट की चमचमाती कार

झारखंड में सामने आया इस साल का सबसे बड़ा आंकड़ा, एक दिन में मिले इतने नए केस

छत्तीसगढ़ में हुए नक्सलियों के हमले के बाद अमित शाह ने लिया बड़ा फैसला, असम में नहीं होगा चुनाव प्रचार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -