इन फ्रॉड एसएमएस से हो सकता है आपका बैंक अकाउंट खाली
इन फ्रॉड एसएमएस से हो सकता है आपका बैंक अकाउंट खाली
Share:

भारतीय स्टेट बैंक देश का जाना माना सबसे बड़ा बैंक माना जाता है। हाल ही में SBI ने अपने ग्राहकों के लिए एक चेतावनी निकाली है।यदि ऐसे में आपका खाता भी SBI बैंक में है तो इस खबर को ध्यान से पढ़िए। यदि आपके किसी रिलेटिव का SBI में खाता है तो यह खबर उसको जरूर साँझा करें जिससे वह भी अपने पैसों को सुरक्षित रख सके।

SBI के द्वारा दी गई वार्निंग में बताया गया है कि आजकल उपभोक्ता को एक ऐसा मैसेज मिल रहा है जिसमें ग्राहकों से उनकी पर्सनल डिटेल्स मांगी जा रही है और उस SMS के माध्यम से ग्राहक की ईमेल ID, पासवर्ड, नेट बैंकिंग ID, ग्राहक के एटीएम कार्ड का नंबर, ATM कार्ड की एक्सपायरी डेट और सीवीवी कोड आदि जानकारियां मांग रहे हैं, यदि ऐसे में अपनी कोई भी इंफॉर्मेशन उपभोक्ता को उस मैसेज के अंदर रिप्लाई नहीं करना हैं और उस मैसेज के नंबरों को ब्लैक लिस्ट में डाल दीजिये।

मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि इस बात को आप हमेशा याद रखें की कोई भी बैंक, केवल SBI ही नहीं बल्कि panjab National Bank, Axis Bank आदि कभी भी आपसे मोबाइल फोन पर, मोबाइल SMS के जरिए, आपके घर आकर या किसी भी और तरीके से आपकी बैंक डिटेल्स मांगने का अधिकार नहीं रखता है। ऐसे में कभी भी किसी को भी अपनी पर्सनल जानकारी ना दें।

400 या उससे अधिक का Paytm कैश जीते कुछ सवालों के जबाब देकर - यदि आपके साथ फ्रॉड हो जाए तो बिना समय गवाएं आप SBI के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके शिकायत करें। आप जितनी जल्दी शिकायत दर्ज कराएंगे उतने ही ज्यादा फायदे में रह सकेंगे। यदि आप शिकायत दर्ज कराने में ज्यादा समय लगाते हैं तो आप अपने नुकसान के खुद जिम्मेदार होंगे, सरकार भी आपके खाते से हुए पैसों की चोरी की भरपाई नहीं कर पायेगी। आशा करते है कि आप सावधान रहेंगे। डिजिटल इंडिया के इस दौर में बहुत ज्यादा साइबर क्राइम जैसे मामला का सामना करना पड़ सकता है ऐसी स्तिथि में अपनी खुद की सुरक्षा के लिए सावधान रहना पड़ेगा|

इस मामले में 19 भारतीय उपभोक्ता ने पत्र लिखकर सरकार से माँगा जबाव

व्हाट्सप्प ने निकाला नया वर्जन, बैटरी पर पड़ रहा है बुरा असर

अभी पूरी तरह से 4G 5G शुरू नहीं हुआ, 6G नेटवर्क जारी करने की तैयारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -