क्या आप भी रोजाना मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करते हैं? तो जानते हैं ये 5 जरूरी बातें

क्या आप भी रोजाना मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करते हैं? तो जानते हैं ये 5 जरूरी बातें
Share:

हर कोई सुंदर दिखना चाहता है, लेकिन कील-मुंहासे और दाग-धब्बे किसी की भी खूबसूरती को कम कर सकते हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए, लड़के और लड़कियां दोनों ही अपने चेहरे की खूबसूरती को निखारने के लिए महंगे उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा, कुछ लोग सुंदरता की चाह में अपने चेहरे पर रोजाना मुल्तानी मिट्टी लगाते हैं। हालांकि, मुल्तानी मिट्टी के नियमित इस्तेमाल से त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

मुल्तानी मिट्टी का उपयोग

यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि बाज़ार में कई तरह की मुल्तानी मिट्टी उपलब्ध है। इसलिए, अपनी त्वचा पर मुल्तानी मिट्टी लगाते समय, अपनी त्वचा के प्रकार के हिसाब से मुल्तानी मिट्टी चुनें। गलत तरह की मुल्तानी मिट्टी चुनने से आपकी त्वचा पर सूजन, लालिमा और चकत्ते जैसी समस्याएँ हो सकती हैं, जिससे आपकी त्वचा कम आकर्षक दिखाई देती है। इसलिए, हमेशा अपने चेहरे के लिए उपयुक्त मुल्तानी मिट्टी चुनें।

मुल्तानी मिट्टी के हानिकारक प्रभाव

मुल्तानी मिट्टी त्वचा से प्राकृतिक तेलों को सोखने का काम करती है। इसलिए, रूखी त्वचा वाले लोगों को मुल्तानी मिट्टी के अत्यधिक उपयोग से बचना चाहिए। नियमित रूप से लगाने से त्वचा रूखी और खुरदरी हो सकती है। इसके अलावा, कुछ लोगों को मुल्तानी मिट्टी से एलर्जी भी हो सकती है। इसलिए, इसका उपयोग करने से पहले पैच टेस्ट करना महत्वपूर्ण है और यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है तो दैनिक उपयोग से बचें, क्योंकि यह आपकी त्वचा पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।

सूर्य के संपर्क से बचें

कुछ लोग अपने चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगाते हैं और फिर धूप में निकल जाते हैं। इससे त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए, अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार मुल्तानी मिट्टी चुनना और इसे अपनी त्वचा पर सप्ताह में केवल एक या दो बार ही इस्तेमाल करना महत्वपूर्ण है। अगर बहुत बार इस्तेमाल किया जाए, तो मुल्तानी मिट्टी आपकी त्वचा को रूखा बना सकती है। शुद्ध मुल्तानी मिट्टी को सीधे अपनी त्वचा पर लगाने से बचें। इसके बजाय, इसे गुलाब जल या दही के साथ मिलाएँ।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -