क्या आप भी करते है अधिक Earphone का इस्तेमाल तो आज ही शुरू कर दें ये काम
क्या आप भी करते है अधिक Earphone का इस्तेमाल तो आज ही शुरू कर दें ये काम
Share:

Earphone हादसों की जड़ बनकर भी सामने आ चुका है. लोग खुद को इंटरटेन करने के चक्कर में लगा लेते हैं और इससे बड़ी दुर्घटना भी हो जाती है अधिक ईयरफोन के इस्तेमाल से सुनना भी कम हो जाता है. यूपी के गोरखपुर के एक 18 साल के लड़के ने लंबे वक़्त तक TWS ईयरबड्स का उपयोग करने के उपरांत अपनी सुनने की क्षमता खो दी. निरंतर घंटों तक डिवाइस का इस्तेमाल करने के अपने नकारात्मक पहलू हैं. ज्यादा सुनने से आपके कानों को हानि तक पहुंच सकती है. 

क्या है मामला: अब तक मिली जानकारी के अनुसार, ईयरफोन के ज्यादा इस्तेमाल करने की वजह से लड़के को सुनाई देना बंद हो गया. लेकिन सर्जरी के उपरांत उसको फिर सुनाई देने लग गया है. ईयरबड का ज्यादा इस्तेमाल करने से ईयर कैनाल में नमी और भी ज्यादा बढ़ जाती है, जिससे बैक्टीरिया और वायरस भी देखने के लिए मिल सकता है. खबरों का कहना है कि कान की नली को भी  वेंटिलेशन की जरूरत होती है. कान बंद रहने से पसीना आ सकता है और इंफेक्शन भी पनप सकता है.

यदि आप भी ज्यादा ईयरबड्स या ईयरफोन का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान रहने की आवश्यकता. इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने कानों को बचा सकते हैं...

- अगर आप ईयरबड्स या हेडफोन का अधिक इस्तेमाल करते हैं तो टाइम लिमिट रखें. खासकर हाई वैल्यूम पर.

- वॉल्यूम को 60 परसेंट से अधिक सेट न करें.

- ANC ईयरबड्स का उपयोग करें क्योंकि यह बाहर के आने वाले शोर को रोक देता है और इससे आप कम वॉल्यूम में भी म्यूजिक को सुन सकते हैं. 

- गंदगी को रोकने के लिए कानों को नियमित रूप से साफ करते रहना चाहिए, इससे इंफेक्शन होने का खतरा कम हो जाएगा. 

- मेट्रो, बस या फिर भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में लोग बाहरी शोर को कम करने के लिए वॉल्यूम को बढ़ा देते हैं. ऐसे में आप नॉयस कैंसिलेशन ईयरफोन्स का उपयोग कर सकते हैं.

APPLE के छक्के छुड़ाने आया SAMSUNG का ये फ़ोन

अगले सप्ताह भारत में लॉन्च होने जा रही ये शानदार कार

इस डिवाइस में है खुद का दिमाग, जानिए कैसे करता है काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -