क्या आप भी खाते है नॉनवेज? तो हो जाए सतर्क, खतरे में है आपकी जान
क्या आप भी खाते है नॉनवेज? तो हो जाए सतर्क, खतरे में है आपकी जान
Share:

शाकाहारी खाने के लाभ तो आपने बहुत सुने होंगे. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, शाकाहारी खाना सबसे हेल्दी डाइट होता है जो कोलेस्ट्रॉल एवं रक्तचाप के स्तर को कम करती है. ये हाइपरटेंशन, मेटाबॉलिक डिजीज, मोटापा, टाइप-2 डाइबिटीज एवं दिल के खतरों से बचाती है. FSSAI भी प्लांट बेस्ट डाइट के लाभों के बारे में लोगों को अक्सर जागरुक करता रहता है. अब एक नया अध्ययन में पाया गया है कि नॉनवेज खाने वालों के मुकाबले में शाकाहारियों में कैंसर का संकट बहुत कम होता है.

क्या कहती है स्टडी:- 
ये अध्ययन वर्ल्ड कैंसर रिसर्च फंड, कैंसर रिसर्च यूके तथा ऑक्सफोर्ड पॉपुलेशन हेल्थ द्वारा की गई है. 450,000 व्यक्तियों पर किया गया ये अध्ययन BMC मेडिसिन में छपा है. इन सभी व्यक्तियों को मीट और फिश के सेवन की मात्रा के आधार पर बांटा गया था. अध्ययन में नियमित तौर पर मीट खाने वालों को एक विशेष श्रेणी में बांटा गया था. जैसे कि कितने लोग हफ्ते में 5 बार से ज्यादा प्रोसेस्ड मीट, रेड मीट या फिर चिकन खाते थे तथा कितने लोग इससे कम खाते थे. अध्ययन में उन व्यक्तियों का भी विश्लेषण किया गया जो लोग मीट नहीं मगर मछली खाते थे. एक दूसरे समूह में वो लोग थे जो पूर्ण रूप से शाकाहारी थे.

अध्ययन के परिणाम:- 
अध्ययन के परिणाम में कई महत्वपूर्ण बातें सामने आईं. नियमित तौर पर मीट खाने वालों के मुकाबले, कम मीट खाने वालों में किसी भी तरह के कैंसर का संकट 2 प्रतिशत तक कम था. केवल मछली खाने वालों में ये खतरा 10 फीसदी कम एवं शाकाहारियों में ये 14 प्रतिशत तक कम था. नियमित नॉनवेज खाने वालों के मुकाबले कम नॉनवेज खाने वालों में आंत का कैंसर होने का खतरा 9 फीसदी कम था. नियमित तौर पर मांस खाने वालों की तुलना में शाकाहारी महिलाओं में पोस्टमेनोपॉजल ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा 18 प्रतिशत तक कम था. वहीं, शाकाहारियों एवं केवल मछली खाने वालों में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा 20 से 31 प्रतिशत तक कम पाया गया.

चीन ने दिल की असामान्यताओं के लिए पूरी तरह से जैव-अवशोषित ऑक्लुडर को मंजूरी दी

इस आसान तरीके को अपनाकर जल्दी घट जाएगा आपका वजन, जानिए कैसे?

कोविड अपडेट: भारत में 2,876 नए मामले सामने आए, 24 घंटे में 98 लोगों की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -