क्या आप भी करते है ट्रेन में ये काम तो हो जाए सावधान, वरना भुगतना पड़ेगा भारी हर्जाना
क्या आप भी करते है ट्रेन में ये काम तो हो जाए सावधान, वरना भुगतना पड़ेगा भारी हर्जाना
Share:

नई दिल्ली: ट्रेन में यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है, भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए नए-नए नियम बनाता रहता है। कई बार लोगों को इन नियमों की खबर नहीं होती, जिसके चलते यात्रा के वक़्त उन्हें कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अधिकांश लोगों को रात के वक़्त में यात्रा करने में समस्याएं झेलनी पड़ती हैं। कई यात्रियों को शिकायत रहती है कि रात के वक़्त कुछ यात्री फोन पर तेज बात करते हैं, तो कुछ तेज आवाज में म्यूजिक सुनते हैं। यात्रियों की ऐसी ही दिक्कतों से निपटने के लिए रेलवे के कुछ नियम हैं। 

क्या आपको पता हैं ये नियम?
रेलवे के नियमों के मुताबिक, कोई रात 10 बजे के बाद किसी भी यात्री को फ़ोन पर तेज आवाज में बात करने की इजाजत नहीं है तथा न ही यात्री तेज आवाज में संगीत सुन सकते हैं। यदि कोई यात्री तेज आवाज में बात करते या संगीत सुनते पाया जाता है, तो उसके खिलाफ शिकायत मिलने पर रेलवे एक्शन ले सकता है। 

वही तेज आवाज में बात और संगीत के अतिरिक्त कुछ यात्रियों को इस बात की शिकायत होती है कि रात में ट्रेन में लाइट ऑन रहती है। इसके लिए रेलवे का नियम है कि रात की यात्रा के चलते सिर्फ नाइट लाइट ऑन रहेगी, इसके अतिरिक्त कोई लॉइट ऑन रखने की इजाजत यात्रियों को नहीं होती है। केवल यही नहीं, यात्रियों की सुविधा के लिए रात के वक़्त में चेकिंग स्टाफ, आरपीएफ, इलेक्ट्रीशियन, कैटरिंग स्टाफ तथा मेंटेनेंस स्टाफ को भी शांति से काम करने कि निर्देश होते हैं। इसके अतिरिक्त वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगजन और अकेले यात्रा कर रहीं महिलाओं यात्रियों को रेल कर्मचारियों द्वारा आवश्यकता पड़ने पर तत्काल सहायता पहुंचायी जाएगी।

करंट से जिंदा जला बुजुर्ग, मौत का मंजर देख दहशत में आए लोग

बस की चपेट में आए बाइक सवार, मौके पर हुई मौत

पीएम मोदी ने कहा भारतीय अर्थव्यवस्था में होगी रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -