मन को एकाग्र करने के लिए करें यह उपाय

May 20 2018 11:47 AM
मन को एकाग्र करने के लिए करें यह उपाय

यदि हमारे आसपास सकारात्मक ऊर्जा और सकारात्मक सोच वाले लोग रहते है तो उससे हमारी कार्यक्षमता भी बढ़ती है साथ ही मन को एकाग्र करने में भी सहायता मिलती है जिससे आपके काम में गुणवत्ता बढ़ जाती है. लेकिन अगर हमें नकारात्मक ऊर्जा घेरे हुए है तो पूरी मेहनत के बाद भी मनचाहा फल नहीं मिल पाता है तो ऐसे में बहुत जरूरी हो जाता है कि किस तरह अपने आसपास कि ऊर्जा को सकारात्मक बनाया जाएं.विधार्थियों के लिए अपने मन को एकाग्र और सकारात्मक बनाना बेहद ही जरूरी है. ऐसी स्थिति में वास्तुशास्त्र में बताएं गए कुछ आसान उपाय आपकी बहुत मदद कर सकते है. 

विद्यार्थियों के लिए घर में मछलीघर रखना शुभ माना जाता है साथ ही पढ़ाई करते समय विद्यार्थियों को कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए मुँह हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा की ओर रखना चाहिए, वास्तु में इसे अच्छा माना जाता है.रोज़ाना पक्षियों को दाना-पानी खिलाना चाहिए. कार्यशील लोगों को अपने आसपास का वातावरण और घर का माहौल भी ख़ुशनुमा रखना चाहिए. 


घर के मुख्य द्वार को स्वच्छ एवं सजाकर रखन चाहिए और अपने कार्यस्थल को हमेशा साफ़ रखना चाहिए इससे पॉजिटिव एनर्जी मिलती है.जब भी बैंक में पैसा जमा कराने या निकालने जाएं तो मन ही मन मां लक्ष्मी का स्मरण करना चाहिए. घर में अलमारी या ऑफिस में लॉकर की दिशा उत्तर में होनी चाहिए इससे माँ लक्ष्मी प्रसन्न रहती है और धन में वृद्धि होती है. 

समय चक्र से आगे बढ़कर प्राप्त किया जाता है मोक्ष

जैन धर्म के तीर्थंकर भगवान महावीर की शिक्षाओं का अर्थ

इस तरह से बन सकते है बेहतर व्यक्तित्व के स्वामी

उपनिषद् में वर्णित है जीवन का आधार