नाश्ते में इन चीजों को जरूर करे शामिल, देगा बहुत एनर्जी

नाश्ते में इन चीजों को जरूर करे शामिल, देगा बहुत एनर्जी

आजकल की व्यस्त जिंदगी में व्यक्तियों के पास सही से इतना वक़्त भी नहीं होता है कि वे सुकून से भोजन कर सकें। इसी वजह से अक्सर व्यक्ति प्रातः का नाश्ता या तो सही से नहीं करते या फिर स्किप कर देते हैं। परन्तु प्रातः का नाश्ता न करना सेहत के लिए बिल्कुल भी उचित नहीं रहता है। ब्रेकफास्ट हमारी बॉडी को पोषण के साथ दिन में काम काम करने की ऊर्जा प्रदान करता है। इसलिए पूरे दिन के खाने में नाश्ता हमारी डाइट का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है। इसलिए प्रातः का नाश्ता कभी भी नहीं छोड़ना चाहिए। ये भी ख्याल रखना चाहिए का नाश्ता पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए। 

नाश्ते में अंडे में काफी सारा प्रोटीन होता है। प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए अधिकतर व्यक्ति अंडा खाते हैं। अंडे की कई रेसिपी स्वाद में तो अच्छी होती ही हैं इन्हें बनाने में वक़्त भी नहीं लगता है। आप स्क्रम्बल एग (अंडे की भुर्जी) अथवा फिर अंडे को उबाल कर मसाला डालकर खा सकते हैं। इसे प्रातः बनाने में भी कोई समस्यां नहीं होगी तथा आपका नाश्ता भी पौष्टिक हो जाएगा। इसे और भी हेल्दी बनाने के लिए आप इसमें वेजिटेबल डालकर भी बना सकती हैं।

साथ ही ओट्स मील प्रातः के लिए एक काफी अच्छा ऑप्शन है इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। ओट्स की इडली बनाकर ले सकते हैं, ये सुपाच्य तथा प्रोटीन से भरपूर होती हैं। इडली बनाने के लिए उड़द दाल, चना दाल, दही, ओट्स तथा कुछ सब्जियों का इस्तेमाल करें। इससे ये टेस्टी तो बनेगी ही साथ-साथ पौष्टिक भी रहेगी। इससे आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा। वही सोया एक प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ है। आप सूजी में कटी हुई सब्जियां तथा सोयाबीन डालकर उत्तम तैयार कर सकती हैं। इसी के साथ ये चीजें आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छी है।

कोरोना की चपेट में आईं भाजपा उपाध्यक्ष उमा भारती, खुद को किया क्वारंटाइन

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री का दावा- राजधानी में शुरू हो चुका कोरोना का 'डाउन ट्रेंड'

सूरज पंचौली ने अपनी माँ की सेहत को लेकर बोली ये बात