नवरात्रि के 9 दिन करें ये 9 काम, पूरी होगी हर मुराद

नवरात्रि के 9 दिन करें ये 9 काम, पूरी होगी हर मुराद
Share:

चैत्र नवरात्रि का 22 मार्च से शुंभारंभ हो गया है एवं 30 मार्च को इनका समापन होगा। नवरात्रि में पूरे 9 दिनों तक मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा-उपासना की जाती है। मान्यता है कि नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा भगवान गणेश, भगवान कार्तिकेय और अन्य देवी-देवताओं के साथ पृथ्वीलोक पर आती हैं। इस वर्ष नवरात्रि पर माता रानी नौका में सवार होकर आएंगी। वही आप इन 9 दिनों में कुछ विशेष उपायों को कर माता का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते है। 

चैत्र नवरात्रि के चलते माता रानी के भक्त पूरे विधि-विधान से उनकी पूजा-उपासना करते हैं। इसके साथ ही भक्त मां को खुश करने के लिए नौ दिन का उपवास भी करते हैं। माता को प्रसन्न करने के लिए उन्हें पूजा के चलते लाल रंग के फूल एवं चुनरी अवश्य चढ़ाएं। इससे घर में सुख-समृद्धि आएगी। नवरात्रि पर मां दुर्गा को कमल के पुष्प चढ़ाना बहुत शुभ होता है। नवरात्रि पर दुर्गा सप्तशती अवश्य करना चाहिए। इससे भक्त की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

नवरात्रि के नौ दिनों तक गाय को रोटी के साथ गुड़ खिलाने से मां दुर्गा खुश होती हैं। वही नवरात्रि में हवन की खास अहमियत हैं। आप नवरात्रि के किसी भी दिन छोटा या बड़ा हवन कर सकते हैं। नवरात्रि के पहले दिन मंदिर एवं घर के बाहर स्वास्तिक अवश्य बनाएं। इससे घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। 

व्रत रखने से पहले जान लें इसके ये जरुरी नियम

नवरात्रि व्रत के दौरान 'शारीरिक संबंध से लेकर तंबाकू' खाने तक... भूलकर भी ना करें ये गलतियां

नवरात्रि में लौंग का ये टोटका ख़त्म कर देगा आपकी सभी समस्याएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -