करियर में पाना चाहते है कोई मुकाम तो 12वीं के बाद करें ये 5 सस्ते कोर्स

12वीं में कम नंबर आए हैं तथा महंगे कोर्स करने का आपका बजट नहीं है तो हम आपके लिए यहां कुछ ऐसे विकल्प लेकर आए हैं, जो कोर्स सस्ते तो है ही इसमें आपको जल्दी नौकरी भी मिलेगी। यहां तक कि ये कोर्स करने के पश्चात् आप अपना स्टार्टअप भी आरम्भ कर सकते हैं। साथ ही आगे जाकर मोटा रुपया भी कमा सकते हैं।।।

1- इंटीरियर डिजाइनिंग:-
आपका डिजाइनिंग, पेंटिंग में मन लगता है तो आप इंटीरियर डिजाइनिंग में डिप्‍लोमा कर सकते हैं। डिप्‍लोमा शॉट-टर्म कोर्स करने के पश्चात् आप को शीघ्र ही सरलता से नौकरी प्राप्त हो जाएगी।

2- एनीमेशन और मल्‍टीमीडिया कोर्सेज:-
एनीमेशन तथा मल्‍टीमीडिया कोर्सेज महंगे होते हैं, मगर आप किसी प्रोफेशनल इंस्टीट्यूट से डिप्‍लोमा कोर्स करके एक शानदार करियर विकल्प चुन सकते हैं। नौकरी के विकल्प इस फील्‍ड में भी बेहद हैं, बशर्ते आप क्रिएटिव तथा इंट्रेस्‍टेड हों।

3- कंप्यूटर प्रोग्रामिंग:-
यदि साइंस फील्‍ड से हैं, तथा आपकी रुचि कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, वेबसाइट, सॉफ्टवेयर या ऐप बनाने में है तो आप डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। शॉर्ट-टर्म कोर्स कम रूपये में होगा नौकरी लगना भी सरल है।

4- योग में करियर:-
स्वस्थ रहने के लिए वो लोगों को योग करने के सुझाव भी देते हैं। इन दिनों व्यक्तियों में योग के प्रति जागरुकता भी बढ़ी है। ऐसे में आप योग को करियर के रूप में अपना सकते हैं। आपको इसके लिए कोर्स के साथ अभ्यास की भी बेहद आवश्यकता होगी। 12वीं के पश्चात् छोटा सा कोर्स करके इसमें आप आहिस्ता-आहिस्ता आगे बढ़ सकते हैं।

5- जिम इंस्‍ट्रक्‍टर:-
फिटनेस को लेकर आज के समय में लोग बहुत जागरूक हो रहे हैं। लिहाजा आप जिम में इंस्‍ट्रक्‍टर भी आप हो सकते हैं। मगर यहां भी इंट्रेस्‍ट का ही प्रश्न है। यह एक बेहतर करियर विकल्प है। आप 6 से 8 माह के कोर्स में आप किसी भी बड़ी जिम में ट्रेनर इंस्‍ट्रक्‍टर हो सकते हैं।

Maruti Suzuki ने वापस मंगाईं अपनी 1.81 लाख गाड़ियां, कहा- इनमे हो सकती है खराबी

स्पेस में आखिर कैसे अपने बाल धोते हैं Astronauts ?, अंतरिक्ष यात्री ने शेयर किया वीडियो

बहुत ही महंगा है दुबई में लांच हुआ 'गोल्ड वड़ा पाव', जानिए क्या है रेसेपी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -