ससुराल में बेटी के खुश रहने के लिए उसकी विदाई के दौरान माता-पिता जरूर करें यह काम
ससुराल में बेटी के खुश रहने के लिए उसकी विदाई के दौरान माता-पिता जरूर करें यह काम
Share:

हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि माता पिता के लिए अपनी बेटी की विदाई का समय एक ऐसा पल होता है जब उनके मन में खुशी के साथ साथ सुख भी एक साथ होता है वह पल सभी पकड़कर रखना चाहते हैं और अपनी बेटी को दूसरे के घर नहीं भेजना चाहते हैं. हम इस बात को जानते ही हैं कि इस पल के बारे में कोई भी अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं कर सकता और इस समय पूरे परिवार का माहौल गमगीन होता है लेकिन मन में बेटी के जीवन की नई शुरुआत के लिए प्रसन्नता भी होती है. वहीं विदाई के समय हर सदस्य की आँखे नम होती है और माता-पिता भी खूब रोते हैं. ऐसे में कुछ उपाय है जो माता-पिता बेटी की विदाई के समय कर लें तो इन कामों को करने से बेटी ससुराल में सुखी रहेगी और उसका जीवन सुखमय होकर बीतेगा. आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में. 

उपाय -

# कहा जाता है बेटी के ससुराल पहली बार जाने पर उसे अपने माता-पिता के घर से एक नारियल लेकर जाना होगा और उसे अपने पूजा घर में स्थापित करके व इस नारियल की नियमित पूजा करनी होगी. कहते हैं ऐसा करने से पति-पत्नी में आपसी प्रेम हमेशा बना रहता है.

# कहते हैं शादी के बाद पहली बार जब बेटी ससुराल जाये तो उसे माता पिता को अपने घर की 7 हल्दी की गॉठे देनी चाहिए. और उसे एक पीले कपड़े में बांधकर बेटी को अलमारी में रखने को कहना चाहिए. कहते हैं ऐसा करने से धन में बरक्कत होती है व ससुराल में मान-सम्मान बना रहता है. 

# ऐसा भी कहते हैं कि बेटी की विदाई के समय उसे अपनी मां से थोड़ा सिन्दूर लेकर ससुराल में उसी सिन्दूर को अपनी मांग में भरना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से सौभाग्य बढता है व उसका पति उससे प्यार करता हैं.

# कहते हैं साबुत काले उड़द में हरी मेंहदी मिलाकर वर-वधु का घर हो, उस दिशा में फेंक देने से पति-पत्नी का प्रेम बना रहता है.

# ऐसा भी कहते हैं कि विवाहित स्त्री को 7 साबुत हल्दी की गॉठे, पीतल के एक टुकड़ा, थोड़ा सा गुड़ लेकर ससुराल के दरवाजे पर डाल देना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से ससुराल वाले बेटी से प्रेम करते है और उसका मान-सम्मान करते है और उसका जीवन सुख में बीतता है.

18 महीने बाद बदलने वाली है राहु-केतु की दिशा, इन राशिवालों को है बड़ा खतरा

आपके हाथ की रेखा बता सकती है आपकी पहली संतान लड़का है या लड़की

अब शुरू होगा फाल्गुन, इस माह में हुआ था चंद्रमा का जन्म

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -