मकर संक्रांति के दिन भूलकर भी ना करें यह काम वरना हो जाएंगे पाप के भागीदार

Jan 11 2019 06:00 PM
मकर संक्रांति के दिन भूलकर भी ना करें यह काम वरना हो जाएंगे पाप के भागीदार

आप सभी जानते ही हैं कि हिन्दू धर्म में मकर संक्रांति का पर्व बहुत ही धूम धाम से मनाया जाता है. यह पर्व सूर्य देवता को समर्पित होता है और अगर सूर्य गोचर करते हुए धनु राशि से मकर में प्रवेश करता हैं तो मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है. ऐसे में हर साल यह पर्व 14 जनवरी को मनाया जाता है लेकिन इस बार यह पर्व 15 जनवरी 2018 को मनाया जाने वाला है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस दिन कौन से काम नहीं करने चाहिए.

वर्जित कार्य -

1. कहते हैं मकर संक्रांति के दिन अपनी बोली पर संयम रखना चाहिए और गुस्सा नहीं करना चाहिए. इसी के साथ किसी भी बुरे व्यक्ति को बुरा नहीं बोलना चाहिए और सभी के साथ मधुरता का व्यवहार करना चाहिए.

2. कहा जाता है मकर संक्रांति के दिन भूलकर भी मांस का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि कहा जाता है कि इस ऐसा भोजन करने से घर में गरीबी आती है.

3. ज्योतिषों के अनुसार मकर संक्रांति के दिन महिलाओं को पुण्यकाल में बालों को नहीं धोना चाहिए और पेड़ की कटाई-छंटाई भी नहीं करनी चाहिए.

4. आप सभी को बता दें कि इस दिन बिना स्नान करें भोजन नहीं करना चाहिए.

5. इस दिन अगर आप सूर्य देव की कृपा पाना चाहते हैं तो संध्या काल में अन्न का सेवन नहीं करें.

6. कहा जाता है इस दिन आप किसी भी तरह का नशा नहीं करें, जैसे शराब, सिगरेट, गुटका आदि . इसी के साथ मकर संक्रांति के दिन तिल, मूंग दाल की खिचड़ी इत्यादि का सेवन करना चाहिए और इन सबका दान भी करना चाहिए.

7. कहते हैं इस दिन आपके घर से कोई भी भिखारी, साधु या बुजुर्ग आए तो उसे दान जरूर देना चाहिए.

आज चमक सकते हैं इन राशियों के सितारें, इन्हे रहना होगा बचकर

अगर जल्द बनना चाहते हैं मालामाल तो घर के इस कोने में रख दें माँ दुर्गा से जुडी यह चीज़

अगर चाहते हैं सुंदर और अच्छा जीवनसाथी तो करें इस मंत्र का जाप