अपनी फिल्मों में डिजिटल तकनीकों का इस्तेमाल करने वाले क्रिस्टोफर नोलन वास्तव में टेक्नोलॉजी से रहते है दूर
अपनी फिल्मों में डिजिटल तकनीकों का इस्तेमाल करने वाले क्रिस्टोफर नोलन वास्तव में टेक्नोलॉजी से रहते है दूर
Share:

डार्क नाइट, इंसेप्शन, इंटरस्टेलर जैसी कई बेहतरीन मूवीज प्रशंसकों को दे चुके क्रिस्टोफर नोलन डिजिटल के दौर में भी स्मार्टफोन्स से दूरी बना कर रखते हैं. वे भले ही अपनी मूवीज को कभी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज ना करें, तथा प्रशंसक को सिनेमैटिक एक्सपीरियंस प्रदान करने के लिए अपनी मूवीज में कितनी ही टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करें, किन्तु व्यक्तिगत जिंदगी में वे टेक्नोलॉजी के फैन नहीं हैं. 

साथ ही वे ना तो स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं, तथा ना ही ईमेल का. विशेष बात ये है कि वे अपनी मूवीज के सेट पर किसी को भी स्मार्टफोन्स लाने की अनुमति भी नहीं देते हैं. उन्होंने इस बारे में बात करते हुए कहा था कि कई व्यक्तियों का मानना है कि यदि आप संदेश कर रहे हैं, तो आप बातचीत को नुकसान नहीं पहुंचा रहे हैं. किन्तु ये एक प्रकार से आपका मल्टीटास्किंग का ग़लतफहमी होती है.  जो इंसान फोन उपयोग कर रहा होता है, उसे महसूस नहीं होता कि वो यदि बातचीत के बीच में फोन का उपयोग करता है, तो कैसे वो उस चर्चा का बहुत नुकसान कर रहा होता है.

उन्होंने आगे कहा कि यदि आप एक क्रिएटिव माहौल में उपस्थित हैं, एक क्रिएटिव फिल्म सेट पर उपस्थित हैं तो आप नहीं चाहते कि लोगों का दिमाग यहां-वहां भटके. आप एक बार किसी को संदेश कर लो फिर आप काम करने लग जाओ. किसी क्रिएटिव माहौल में ऐसे चीजें नहीं चलती हैं. मैंने फिल्म निर्मित करना जब आरम्भ की थी, तो उस वक़्त फिल्म के सेट पर किसी प्रकार के फोन नहीं होते थे, तथा उस दौर में सेट पर फोन निकालना अनप्रोफेशनल माना जाता था. इसी के साथ उनका मानना है की कार्यक्षेत्र में फ़ोन का इस्तेमाल उनका ध्यान भटकाता है. 

टेलर स्विफ्ट का नया एल्बम Folklore बना सकता है नया रिकॉर्ड

अनसुलझी है मर्लिन मुनरो की मौत की गुत्थी, जानिए कई अनसुने किस्से

चैडविक बोसमैन के अंतिम ट्वीट को किया गया सबसे ज्यादा पसंद

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -