ज्यूस के दवाई लेने की कभी ना करें भूल
ज्यूस के दवाई लेने की कभी ना करें भूल
Share:

दवाई कड़वी होती है जिसके कारण कई लोग सोचते हैं क्यों ना उसे ज्यूस से ले ली जाये. लेकिन ज्यूस के साथ दवा बेअसर हो सकती है. खासतौर से सिट्रस फ्रूट वाले ज्यूस के साथ दवा बिल्कुल नहीं लेनी चाहिए. इससे आपको खतरा भी हो सकता है या फिर ऐसा करने से साइड इफ़ेक्ट भी हो सकता है. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो तुरंत ही बंद कर दीजिए. आइये जानते हैं इसके कारण.

दरअसल, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की एडवाइजरी मेडिकल बॉडी के अनुसार ज्यूस दवाओं के असर को प्रभावित करते हैं. जिन मरीजों को ब्लड प्रेशर या दिल की बीमारी है उन्हें दवा कभी ज्यूस के साथ नहीं लेनी चाहिए. वहीं डॉक्टरों के अनुसार दवाओं को पानी के साथ ही लेना चाहिए. अगर हम अंगूर के रस की बात करें तो यह शरीर में कुछ दवाओं को सोखने की क्षमता कम कर सकता है. संतरा और सेब का ज्यूस भी शरीर में दवाओं के सोखने की क्षमता को कम कर देता है.

इसके अलावा फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के अनुसार दवाओं का सेवन अंगूर के जूस के साथ नहीं करना चाहिए. सिर्फ अंगूर ही नहीं बल्कि किसी भी दवाई को खट्टे फल वाले ज्यूस के साथ नहीं लेना चाहिए. अंगूर, संतरे व सेब का रस कैंसर की दवा एटोपोवफोस, बीटा ब्लॉकर दवा एटेनोलोल और एंटी ट्रांसप्लांट रिजेक्शन ड्रग सिस्लोस्पोरीन, सिप्रोफ्लॉक्सासिन, लिवोफ्लॉक्सासिन व इट्राकॉनाजोल जैसे एंटीबायोटिक्स का असर कम कर देता है.

करेला करता है आपकी आँखों की इस बिमारी को दूर

नाईट शिफ्ट में करते हैं काम तो पहुंचा रहे हैं दिल को खतरा

ज्यादा वजन आपके बच्चे को बना सकता है अस्थमा का रोगी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -