गलती से भी अपना सिंदूर और मंगलसूत्र ना करें शेयर वरना....
गलती से भी अपना सिंदूर और मंगलसूत्र ना करें शेयर वरना....
Share:

अगर पुराणों एवं शास्त्रों की माने तो सिन्दूर और मंगलसूत्र से जुड़े कई नियम एवं मान्यताएं बताई गई हैं. जी हाँ, वहीं एक प्रचलित मान्यता के अनुसार विवाहित महिला अपनी मांग में जितना लंबा सिन्दूर लगाती है, उसके पति की उम्र उतनी ही ज्यादा होती है. वहीं अब बात करें मंगलसूत्र की तो यह दोनों के विवाहित जीवन को बुरी नजर से बचाए रखता है और पति को लम्बी आयु देता है. ऐसे में आइए जानते हैं आज इन दोनों से जुड़े कुछ नियम.

सिंदूर - कहा जाता है एक विवाहित महिला को कभी भी किसी दूसरी विवाहित महिला का सिन्दूर मांगकर नहीं लगाना चाहिए और ना ही अपना सिन्दूर किसी अन्य महिला को इस्तेमाल करने के लिए देना चाहिए क्योंकि शास्त्रीय मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में तनाव आता है.

# वहीं अगर सिन्दूर लगाते समय वह नाक पर गिर जाए, तो उसे कभी पोंछना नहीं चाहिए क्योंकि ऐसा करना अपशकुन होता है और शास्त्रों में सिन्दूर को पति की आयु से जोड़ा जाता है. 


मंगलसूत्र - कहते हैं मंगलसूत्र में हमेशा काले और पीले, दोनों मोती होने चाहिए, क्योंकि यह मोती वैवाहिक जीवन की रक्षा का प्रतीक माने जाते हैं.

# कहा जाता है एक वैवाहिक महिला को अपना मंगलसूत्र कभी नहीं उतारना चाहिए और कभी किसी दूसरी महिला को अपना मंगलसूत्र पहनने नहीं देना चाहिए क्योंकि इससे पति को नुकसान पहुँचता है.  
 कहा जाता है कि अगर मंगलसूत्र के मोती टूट रहे हों, मंगलसूत्र के लॉकेट का डिजाईन खराब हो गया हो तो उसे बदलवा लेना चाहिए. वहीं कई महिलाओं वर्षों तक एक ही मंगलसूत्र पहने रहती हैं लेकिन अगर वह कहीं से टूट रहा हो तो उसे बदल लें और नया मंगलसूत्र पहने वरना पति को हानि हो सकती है.

# कहते हैं मंगलसूत्र की पॉलिश भी कहीं से खराब हो रही हो तो उसे दोबारा सही करवा लेंना चाहिए और अगर आप नया मंगलसूत्र बनवा रहीं हैं तो पुराने को बहते जल में प्रवाहित कर दें.

शुक्रवार को पीले रंग के कपडे में यह चीज़ बांधकर रख दें तिजोरी में, हो जाएंगे मालामाल

रात में 10 के नोटों की गड्डी गिनकर रख दें यहाँ, 2 दिन में बन जाएंगे हो जाएंगे करोड़पति

आपकी किस्मत का ताला खोल सकता है ताले का यह टोटका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -