रेमडेसिविर इंजेक्शन की समस्यां हुई ख़त्म, दिल्ली में इन 30 जगहों पर तुरंत होगी उपलब्ध
रेमडेसिविर इंजेक्शन की समस्यां हुई ख़त्म, दिल्ली में इन 30 जगहों पर तुरंत होगी उपलब्ध
Share:

नई दिल्ली: कोरोना के कारण देश प्रत्येक वर्ग संकट में है वही देश भर में रेमडेसिविर इंजेक्शन की बढ़ती मांग तथा भारी कमी के बीच दिल्ली सरकार ने एक सूचि जारी की है, जिनमें उन 30 डिस्ट्रीब्यूटर के नाम तथा एड्रेस का ऐलान किया गया है, जहां रेमडेसिविर का स्टॉक भारी मात्रा में मौजूद है। जिन स्थानों को इस सूचि में सम्मिलित किया गया है, उन स्थानों पर शख्त निगरानी रखने का पुलिस को निर्देश दिया गया है।

हॉस्पिटल्स में गंभीर स्थिति में एडमिट कोरोना मरीजों की बड़ी संख्या को देखते हुए रेमडेसिविर की मांग बढ़ गई है। इसी को देखते हुए केंद्र सरकार ने शनिवार को कोरोना की सबसे ज्यादा मार झेल रहे 19 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को रेमडेसिविर की आपूर्ति की। स्वास्थ्य मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में बताया गया है कि प्रदेशों को सुझाव दिए जाते है कि वे रेमडेसिविर के विवेकपूर्ण उपयोग को बढ़ावा दें। जिसे मंत्रालय की तरफ से जांच थेरेपी के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। साथ ही प्रदेशों को रेमडेसिविर की संभावित जमाखोरी तथा कालाबाजारी के विरुद्ध कार्रवाई करने की भी सलाह दी गई है।

कोरोना थेरेपी के लिए आवश्यक रेमेडीसविर इंजेक्शन की देश भर में बढ़ती मांग को ध्यान में रखते हुए घरेलू रेमेडिसविर निर्माताओं की विनिर्माण क्षमता में बढ़ोतरी हुई है। इस कोशिश में सरकार की तरफ से निर्माताओं को सभी मदद दी जा रही है। उत्पादन क्षमता को मौजूदा स्तर से 38 लाख शीशियों प्रति माह से बढ़ाकर 74 लाख शीशी प्रति महीने की जा रही है तथा 20 अतिरिक्त विनिर्माण स्थलों को अनुमति दी गई है। घरेलू सप्लाई बढ़ाने के लिए 11 अप्रैल 2021 को रेमडेसिविर का निर्यात भी प्रतिबंधित कर दिया गया है।

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच भारत के समर्थन में आया पाकिस्तान, कही ये बात

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच किसान नेताओं ने स्थगित किया संसद मार्च

पुलिस और डॉक्टर्स के लिए रक्षक बना ये बिजनेसमैन, सुरक्षा के लिए किया ये बड़ा काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -