टीबी रोग को नजरअंदाज करना पड़ सकता है आपको भारी
टीबी रोग को नजरअंदाज करना पड़ सकता है आपको भारी
Share:

तपेदिक पर विश्व स्वास्थ्य संगठन की नई रिपोर्ट चिंताजनक है। ग्लोबल ट्यूबरकुलोसिस रिपोर्ट-2021 के अनुसार वर्ष 2020 में पिछले एक दशक में टीबी से सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। भारत में कुल 15 लाख मौतों में से केवल 5 लाख की सूचना मिली है। यह पिछले वर्ष कोरोना से हुई मौतों की संख्या से अधिक है। अध्ययन के अनुसार 2019 की तुलना में 2020 में मृत्यु दर में लगभग 13 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। कोरोना इसका एक मुख्य कारण है, क्योंकि इसका प्रभाव तपेदिक के रोगियों के उपचार पर पड़ता है।

डब्ल्यूएचओ का लक्ष्य 2015 और 2020 के बीच तपेदिक मृत्यु दर को 35% तक कम करना था, लेकिन यह लक्ष्य पूरा नहीं हुआ। केवल 9.2 प्रतिशत की कमी आई थी। WHO ने अपनी रिपोर्ट में देशों को बेहतर टीबी उपचार में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया है। टीबी, यह कैसे फैलता है और इसे रोकने के तरीके: माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस वह बैक्टीरिया है जो तपेदिक का कारण बनता है। जिसका सीधा असर फेफड़ों पर पड़ता है। फिर यह शरीर के अन्य क्षेत्रों में फैल जाता है। टीबी के मरीज की लार में ऐसे कीटाणु होते हैं जो दूसरे लोगों को संक्रमित कर सकते हैं। जब कोई टीबी रोगी छींकता है, खांसता है या बात करता है, तो उसके संक्रमित होने की अच्छी संभावना होती है।

हां, हालांकि हर टीबी संक्रमण हानिकारक नहीं होता है; यदि प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत है, तो रोगाणु संक्रमित नहीं हो पाएंगे। यह कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को जल्दी और लंबे समय तक प्रभावित करता है। एक मधुमेह रोगी, उदाहरण के लिए, या कोई व्यक्ति जो धूम्रपान करता है। नतीजतन, ऐसी स्थिति में संक्रमण दर आसमान छूती है। गले में सूजन, पेट में सूजन, सिर दर्द और ऐंठन ये सभी गंभीर तपेदिक के लक्षण हैं। तपेदिक को पूरी तरह से ठीक करना संभव है, इसलिए यदि ऐसा होता है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी दवाएं समय पर लें और कोर्स पूरा करें।

नाबालिग बहनों के साथ 10 युवकों ने किया सामूहिक दुष्कर्म, पुलिस के डर से एक ने कर ली खुदखुशी

अगर हमें तारापुर-कुशेश्वर अस्थान में मिली जीत तो हो सकता एक खेला: तेजस्वी यादव

T20 वर्ल्ड कप: रोहित के साथ कौन करेगा टीम इंडिया के लिए ओपनिंग ? कोहली ने ले लिया फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -