नवरात्रि में भूलकर भी न करें ये गलती, वरना आ सकती है परेशानी

Sep 27 2020 12:50 PM
नवरात्रि में भूलकर भी न करें ये गलती, वरना आ सकती है परेशानी

नवरात्रि का पर्व बहुत ही पावन माना जाता है और इस दौरान वह सभी शुभ काम किए जाते हैं जो आगे जाकर हमे लाभ दें, इनमे गृह प्रवेश, गोदभराई, बरीक्षा आदि शामिल है. जी हाँ, नवरात्रि में आप कोई सामन ले सकते हैं, ग्रह प्रवेश कर सकते हैं, नया व्यापार शुरू कर सकते हैं और भी अन्य शुभ काम कर सकते हैं लेकिन नवरात्रि के दिनों में आप शादी नहीं कर सकते हैं. जी हाँ, अब आपके मन में सवाल होगा कि शादी भी एक शुभ काम ही है लेकिन हम वो क्यों नहीं कर सकते तो आइए आज हम आपको बताते हैं इसका जवाब.

नवरात्रि में शादी करना है मना - जी दरअसल नवरात्रि को पवित्रता और देवी की आराधना का पर्व माना जाता है. वहीं इन नौ दिनों में हम देवी के 9 स्वरूपों की पूजा करते हैं और इस दौरान शारीरिक और मानसिक शुद्धता के लिए व्रत रखे जाते हैं. ऐसे में इन दिनों बहुत से श्रद्धालु कपड़े धोने, शेविंग करने, बाल कटाने और पलंग या खाट पर सोने से भी कतराते हैं.

वहीं अगर विष्णु पुराण की माने तो नवरात्र में व्रत करते समय बार-बार पानी पीने, दिन में सोने, तम्बाकू चबाने और स्त्री के साथ सहवास करने से व्रत खंडित हो जाता है. जी हाँ, इसी के साथ बात करें विवाह की तो विवाह जैसे आयोजन का उद्देश्य संतति के द्वारा वंश को आगे चलाना माना गया है, इसलिए इन दिनों विवाह नहीं करना चाहिए.

कई सालों बाद फिर चमकेगी इन राशि वालों की किस्मत, ऐसा होगा आपका राशिफल

आज इन राशि वालों की दूर होगी परेशानियां, जानिए क्या कहता है आपका राशिफल

आज किसी पर बरसेगी कृपा तो किसी को होगी हानि, जानिए क्या कहता है आपका राशिफल