नहीं करे ये सस्ते और घरेलू उपचार, इनसे होता है नुकसान
नहीं करे ये सस्ते और घरेलू उपचार, इनसे होता है नुकसान
Share:

कई लोग ऐसे है जो कुछ समस्या होने पर घर में ही आसान और सस्ते घरेलू उपचार कर लेते है, इससे कई बार निजात तो मिलती है, किन्तु इस मामले में डॉक्टर से भी एक बार राय ले लेना चाहिए. कोई भी घरेलू उपचार आपने सुना हो, उसके बारे में तस्दीक करना जरूरी है. कई बार सिर दर्द होने पर एल्कोहल से भीगा बैंड सिर पर बांध लेते है. किन्तु वास्तव में यह काम नहीं करता है. बैंड के गीले होने के कारण कुछ समय के लिए अच्छा लगता है किन्तु हकीकत ये है कि एल्कोहल के फ्यूम्स सिर दर्द की तकलीफ को और बढ़ा सकते है.

पीठ दर्द की समस्या होने पर गोभी और दूध को उबाल कर कुनकुना जेल पीठ पर लगाया जाता है, यह हल्का गर्म होने पर कमर को आराम जरूर देता है किन्तु यह पूरी तरह बेअसर होता है, इसमें गोभी और दूध कोई भूमिका नहीं निभाते है. सीने में जलन को दूर करने के लिए एंटी एसिड खाने के बजाय एप्पल साइडर सिरका का सेवन करते है. एप्पल साइडर सिरका कई समस्याओ के निवारण में मदद करता है किन्तु इस बात का कोई सबूत नहीं है कि ये सीने की जलन को दूर करता है.

कई लोग जुकाम और सर्दी को ट्रीट करने के लिए एल्कोहल का इस्तेमाल करते है, किन्तु हकीकत में ऐसी स्थिति में एल्कोहल के सेवन से इम्युनिटी कमजोर होती है.

ये भी पढ़े

ब्लड कैंसर की बीमारी को बढ़ने से रोकते है विटामिन युक्त आहार

बच्चो के दिमाग का विकास करता है नारियल

आँखों की रौशनी तेज करता है सेंधा नमक

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -