CBSE का बेटियों के लिए बनाया गया नियम नहीं जानते होंगे आप

By Sandeep Mehra
Dec 01 2017 04:51 PM
CBSE का बेटियों के लिए बनाया गया नियम नहीं जानते होंगे आप

सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने अपने स्कूलों में अध्ययनरत बच्चियों के एडमिशन को लेकर अपने नियमो में बदलाव किया हैं, और इसके लिए एक नए नियम को भी जारी किया है. जिसकी जानकारी अधिकतर लोगो या विद्यालय को भी नहीं है. इसकी घोषणा को अब तक शहर के ही 83 प्राइवेट स्कूलों ने लागू नहीं किया है. बोर्ड द्वारा 2008 में एक सर्कुलर जरी किया गया था, जिसमे बताया गया था कि जिन अभिभावक की अगर एक बच्ची हैं, और उसका प्राइवेट स्कूल में एडमिशन कराया जाता हैं, तो उसकी स्कूल फीस माफ़ होगी.

वही अगर 2 बच्ची हैं, तो दूसरी बच्ची की आधी फीस लगेगी. इसके लिए बोर्ड ने सर्कुलर जारी किया था. लेकिन हालात यह बने हुए है कि अब तक इस नियम को किसी भी स्कूल ने प्राथमिकता नहीं दी. वहीं दूसरी ओर शहर के शिक्षा विभाग की ओर से भी इस पर कोई इंक्वायरी या सर्कुलर भी नहीं भेजा गया है.

स्कूलों में करेंगे जांच: डीएसई

शिक्षा विभाग के डीएसई रूबिंदर जीत सिंह बराड़ ने बताया कि सरकारी स्कूलों में पहली से आठवीं तक सभी बच्चों के लिए एजूकेशन फ्री है. वहीं नौवीं से बारहवीं केलिए अगर कोई फीस में संशोधन हो सकता है तो हम इसको लागू करेंगे. वहीं, प्राइवेट स्कूलों ने अभी तक ऐसा नहीं किया है. हम इस मुद्दे को लेकर शहर के 83 प्राइवेट स्कूलों को सर्कुलर भिजवाएंगे. अगर यह लागू नहीं हुआ तो प्राइवेट स्कूलों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

IBPS 2017: ऑफिसर स्केल, मेन एग्जाम के स्कोर कार्ड घोषित

जानिए, क्या कहता है 1 दिसंबर का इतिहास

शिक्षा को लेकर CAG ने किया बड़ा खुलासा

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ