घर में भूलकर भी ना रखे इन देवताओं की मूर्तियों को वरना..,

Sep 16 2018 08:50 PM
घर में भूलकर भी ना रखे इन देवताओं की मूर्तियों को वरना..,

दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो सुबह और शाम दोनों वक्त कि पूजा करते हैं और बहुत ही धौम्य-धाम से करते हैं. और यह हमारी प्राचीन परंपरा है जो अभी तक चली आ रही है। आप सभी यह जानते ही होंगे कि हम अपने घर के मंदिर में गलती से कई बार कुछ ऐसी मूर्तियों रख देते हैं जिनको घर में नहीं रखा जाता. जी हाँ, ऐसी कई मूर्तियां है जिन्हे मंदिर में नहीं रखते हैं लेकिन हम रख लेते हैं. अब आज हम आपको भगवान की कुछ प्रतिमा या मुर्तियों के बारे में बता रहें हैं जिन्हें घर में रखने से घर की सुख-समृद्धि चली जाती है. आइए जानते हैं.

- कहते है कि शास्त्रों के अनुसार भगवान भैरव की मूर्ति को घर में नहीं रखते है. कहा जाता है कि भैरव को भगवान श‌िव का रूप माना जाता हैं लेकिन फिर भी भैरव तामस‌िक देवता हैं और भैरव की साधना तंत्र मंत्र द्वारा की जाती है इसल‌िए घर में भैरव की मूर्त‌ि को नहीं रखे तो बेहतर होगा.

- यह भी कहा जाता है कि घर में कभी नटराज की मूर्ती नहीं रखना चाहिए। आपको पता ही होगा कि भगवान श‌िव का एक रूप नटराज है लेकिन शास्त्रों कि मानें तो नटराज रूप में श‌िव, तांडव करते हैं इसलिए नटराज की मूर्ती को घर में नहीं रखते हैं.

- कभी भी घर के मंदिर में शनि की मूर्ती नहीं रखनी चाहिए,कहते है कि ग्रह शांति के लिए शनि की पूजा अर्चना की जाती है लेकिन शास्त्रों के अनुसार शनि की मूर्ति को घर में नहीं रखनी चाहिए.

एक्वेरियम में होगी इस रंग की मछली तो खुल जाएगी आपकी किस्मत

जीवन और घर की खुशियां बर्बाद कर देते हैं यह पेड़

पति-पत्नी के संबंधों में बाधा बनता है उनका बेड, जानिए कैसे