घर में भूलकर भी ना रखे टूटी-फूटी मूर्तियां वरना...
घर में भूलकर भी ना रखे टूटी-फूटी मूर्तियां वरना...
Share:

कहते हैं घर के मंदिर में भगवान की मूर्तियां रखना लाभदायक होता है और उनकी पूजा भी करते हैं. वहीं यह परंपरा पुराने समय से चली आ रही है और इस विषय में मान्यता है कि मूर्तियों की पूजा करने से व दर्शन करने से सकारात्मकता बढ़ती है. कहते हैं ऐसे में घर में सुखद वातावरण रहता है और मूर्तियों से जुड़ी ध्यान रखने योग्य एक बात ये है कि कभी भी टूटी-फूटी मूर्तियां घर में नहीं रखनी चाहिए. ऐसे में मनीष शर्मा के अनुसार घर में ज्यादा बड़ी व खंडित मूर्तियां रखने से बचना चाहिए. कहते हैं खंडित मूर्तियों के विषय में धार्मिक मान्यता है कि अगर ऐसी मूर्तियों की पूजा की जाती है तो पूरा फल नहीं मिल पाता है.

वहीं ऐसा करने से मन को शांति नहीं मिलती है. इसी के साथ टूटी मूर्ति की पूजा करते समय जैसे ही हमारी नजर मूर्ति के टूटे हिस्से पर जाती हैं और हमारा मन भटक जाता है व पूजा में एकाग्रता नहीं बन पाती है. कहते हैं एकाग्रता की कमी की वजह से विचारों की शुद्धि नहीं हो पाती है, मन अशांत रहता है. आप सभी को बता दें कि वास्तु के अनुसार घर में टूटी-फूटी चीजें रखी रहती है तो वास्तु गुनाह बढ़ते हैं. वहीं दोषों की वजह से घर में नकारात्मकता बढ़ती है और पूजा करते समय भगवान की मूर्तियों की ओर ध्यान लगाने से तनाव दूर होता है, लेकिन मूर्ति अगर खंडित होगी तो ध्यान नहीं लग पाता है इस कारण से घर में अगर कोई मूर्ति टूटी हुई हो तो उसे तुरंत हटा देना चाहिए.

कहते हैं मूर्तियों के विषय में शिवपुराण के अनुसार शिवलिंग को निराकार माना गया है और शिवलिंग खंडित होने पर भी पूजनीय है व ऐसे शिवलिंग की पूजा की जा सकती है. आप सभी को बता दें कि शिवलिंग के अतिरिक्त अन्य सभी देवी-देवताओं की मूर्तियां खंडित अवस्था में पूजनीय नहीं मानी जाती हैं.

कहीं आपके घर के सामने भी तो नहीं है यह चीज़ें...

आपकी पत्नी, दोस्त और नौकर बन सकते हैं आपके पतन का कारण, जानिए कैसे

जीवनभर सुख ही सुख भोगती है ऐसी लडकियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -