घर की इस दिशा में ना रखें पैसा, नहीं रहती है बरकत

घर की इस दिशा में ना रखें पैसा, नहीं रहती है बरकत
Share:

सनातन धर्म में वास्तु शास्त्र का खास महत्व है। वास्तु शास्त्र में घर के निर्माण से लेकर घर की वस्तुओं को किस दिशा में रखना चाहिए तक का वर्णन किया गया है। यदि हम वास्तु शास्त्र के बताए गए मार्गदर्शन पर चलते हैं, वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन करते हैं तो किसी भी तरह का दोष हमारे जीवन में प्रभाव नहीं डालता है। अक्सर अधिक कमाई के बाद भी लोगों के हाथ में पैसा नहीं टिकता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में वास्तु दोष लगने की वजह से ऐसा होता है. आइए आज आपको बताते हैं कि घर में कौन सी 5 गलतियां करने पर वास्तु दोष लगता है तथा ये कैसे राजा को भी रंक बना सकता है.

1. तिजोरी के पास झाड़ू
वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर में तिजोरी के पास झाड़ू रखने से आर्थिक तंगी को बढ़ावा प्राप्त होता है. हमें कभी तिजोरी के नीचे या आस-पास झाड़ू नहीं रखनी चाहिए.

2. गलत दिशा
दक्षिण-पूर्व के बीच की दिशा को आग्नेय कोण बोलते हैं. यहां धन रखने से धन घटता है. घर में धन हमेशा उत्तर-पूर्व दिशा में रखना ही उचित होता है.

3. धन से संबंधित सामान
धन संबंधी सामान जैसे नकदी, बैंक खाता, इनवेस्टमेंट डॉक्यूमेंट्स या बिल हमेशा सुरक्षित स्थान पर रखें. इन्हें घर में यूं ही कहीं पड़ा न रहने दें.

4. साफ-सफाई
धन के स्थान को निर्मल एवं साफ रखने से धन की बढ़ोतरी होती है. ऐसी जगहों पर कूड़ा-कचरा फैलाने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं और धन-संपन्नता पर बुरा असर पड़ने लगता है.

5. पौधे
घर में प्लास्टिक के आर्टिफिशियल पौधे या कांटेदार पौधे नहीं रखने चाहिए. इससे धन-संपत्ति का नाश तो होता ही है, रिश्तों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है.

उपाय
वास्तु के मुताबिक, घर या ऑफिस में मां लक्ष्मी की बैठी हुई मुद्रा की मूर्ति रखनी चाहिए. इसमें उनके दोनों हाथी अपनी सूंड ऊपर उठाए रहते हैं.

तरक्की चाहते हैं तो इन चीजों का रखें ध्यान, हर काम में मिलेगी जीत

साल 2025 तक इस राशि में विराजमान रहेंगे गुरु, चमकेगी किस्मत

कब से शुरू हो रहा है चातुर्मास? जानिए इससे जुड़ी जरुरी बातें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -