शरीर के इन हिस्सों पर भूलकर भी न बनवाएं टैटू, वरना होगा बुरा अंजाम

शरीर के इन हिस्सों पर भूलकर भी न बनवाएं टैटू, वरना होगा बुरा अंजाम
Share:

टैटू बनवाना कई लोगों के लिए अपनी शैली और व्यक्तित्व को व्यक्त करने का एक लोकप्रिय तरीका बन गया है। हालांकि, संभावित स्वास्थ्य जोखिमों और जटिलताओं से बचने के लिए टैटू बनवाने से पहले कई कारकों पर विचार करना महत्वपूर्ण है। हाल की रिपोर्ट टैटू से जुड़े विभिन्न दुष्प्रभावों को उजागर करती हैं, जिन्हें कई लोग अपने शरीर को स्याही से सजाने की उत्सुकता के कारण अनदेखा कर देते हैं।

एक महत्वपूर्ण कदम में, ब्रिटेन टैटू कलाकारों, बॉडी पियर्सर और कॉस्मेटिक क्लीनिकों के लिए अनिवार्य लाइसेंसिंग शुरू करने वाला पहला देश बनने वाला है। इन सख्त नियमों का उद्देश्य लाइसेंस प्राप्त चिकित्सकों का एक सार्वजनिक रजिस्टर स्थापित करना है, जिससे संक्रमण का जोखिम कम हो। लगभग 3500 टैटू कलाकारों को इन नए नियमों के तहत लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।

टैटू बनवाते समय शरीर के कुछ हिस्सों पर टैटू बनवाने से सख्ती से बचना चाहिए। लंबे समय तक ठीक होने और संभावित जटिलताओं के लिए संवेदनशील क्षेत्रों पर टैटू बनवाने से बचना उचित है। इनमें जननांग, आंतरिक होंठ, हथेलियाँ और पैरों के तलवे शामिल हैं। इन हिस्सों पर टैटू न केवल ठीक होने में अधिक समय ले सकते हैं बल्कि कई तरह के जोखिम भी पैदा कर सकते हैं।

एक ही क्षेत्र पर ओवरलैपिंग टैटू से जटिलताएँ पैदा हो सकती हैं, जिससे प्रतिकूल परिणाम हो सकते हैं। ऐसी समस्याओं को रोकने के लिए ओवरलैपिंग टैटू से बचना बहुत ज़रूरी है। इसके अलावा, टैटू बनाने की प्रक्रिया के दौरान खराब गुणवत्ता वाले उपकरणों का उपयोग करने से भी हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं। इसलिए, टैटू बनवाने से पहले ऑनलाइन फीडबैक की जाँच करते हुए, प्रतिष्ठित टैटू स्टूडियो में शोध करना और जाना ज़रूरी है।

टैटू से जुड़े सबसे बड़े जोखिमों में से एक संक्रमण की संभावना है। टैटू के आस-पास लालिमा, दर्द या डिस्चार्ज जैसे लक्षण संक्रमण का संकेत दे सकते हैं, जिसके लिए तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। ऐसे लक्षणों को नज़रअंदाज़ करने से गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं।

निष्कर्ष में, जबकि टैटू आत्म-अभिव्यक्ति का एक आकर्षक रूप हो सकता है, उन्हें सावधानी से और संभावित जोखिमों के ज्ञान के साथ अपनाना महत्वपूर्ण है। लाइसेंस प्राप्त और अनुभवी टैटू कलाकार को चुनकर और शरीर के किन क्षेत्रों से बचना है, इसके बारे में जागरूक होकर, व्यक्ति जटिलताओं की संभावना को कम कर सकते हैं और सुरक्षित रूप से अपने टैटू का आनंद ले सकते हैं।

बार–बार होता है बर्फ खाने का मन? तो हो सकती है ये बड़ी वजह

टैटू बनवाने के इतने समय तक नहीं करें ब्लड डोनेट, वरना बढ़ जाएगा खतरा

काले और घने बाल पाने के लिए करें इन खास बीजों का इस्तेमाल, इसके फायदे कर देंगे आपको हैरान

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -