प्रेगनेंसी में भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन

प्रेगनेंसी में भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन

गर्भावस्था में महिला को अपने खान-पान का खास ध्यान रखने की आवश्यकता होती है. प्रेगनेंसी के दौरान मां के द्वारा खाया गया पौष्टिक भोजन पेट में पल रहे बच्चे की सेहत पर असर डालता है. मां के द्वारा खाए गए भोजन का सीधा असर बच्चे पर पड़ता है. इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान डॉक्टर मां को अपने खान-पान का खास ध्यान रखने की सलाह देते हैं. कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें गर्भावस्था के समय खाने से बच्चे की सेहत को नुकसान हो सकता है. 

1- अगर आप प्रेग्नेंट है तो भूलकर भी कैफीन का सेवन ना करें. कैफीन का सेवन करने से आपके बच्चे पर बुरा असर हो सकता है. इसके अलावा गर्भवती महिला को चॉकलेट का सेवन करने से भी परहेज करना चाहिए. चॉकलेट में भी कैफीन मौजूद होता है जो मां और बच्चे की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. 

2- कच्चे अंडे में साल्मोनेला बैक्टीरिया मौजूद होते हैं. जिसके कारण फूड प्वाइजनिंग की समस्या हो सकती है. प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर की इम्युनिटी पावर कम हो जाती है. ऐसे में कच्चे अंडे का सेवन करने से उल्टी, दस्त, पेट दर्द, बुखार आदि समस्याएं हो सकती हैं. साल्मोनेला बैक्टीरिया गर्भ में पल रहे बच्चे को सीधी तरह से प्रभावित करता है. इसलिए गर्भावस्था में अंडे का सेवन ना करें. 

3- पपीता हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, पर गर्भावस्था के दौरान पपीते का सेवन करने से मिसकैरेज होने का खतरा हो सकता है. इसलिए कभी भी प्रेगनेंसी के दौरान पपीते का सेवन ना करें. 

4- प्रेग्नेंट महिला को दूसरी महिलाओं की अपेक्षा अधिक मात्रा में न्यूट्रिशंस की जरूरत होती है. प्रोसेस्ड जंक फूड में न्यूट्रिशंस की मात्रा ना के बराबर होती है. इसके अलावा इनमें कैलोरी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. गर्भावस्था के दौरान प्रोसेस्ड फूड का सेवन करने से शुगर और फैट की समस्या हो सकती है. जिससे डायबिटीज और दिल की बीमारियों के होने का खतरा हो सकता है.

बुखार की समस्या को दूर करते हैं मेथी के दाने

हड्डियों को मजबूत बनाता है आडू

स्वस्थ रहने के लिए करें टमाटर का सेवन

?