फेफड़ों को रखना है मजबूत तो भूल से भी ना करें इन चीजों का सेवन
फेफड़ों को रखना है मजबूत तो भूल से भी ना करें इन चीजों का सेवन
Share:

कोरोना के संक्रमण से शरीर को काफी नुकसान हुआ है। जी हाँ और इस दौरान शरीर के जिस अंग का सबसे ज्‍यादा ध्‍यान रखा जाना है वो है आपके लंग्‍स। आप सभी को पता ही होगा कोरोना वायरस सबसे ज्‍यादा लंग्‍स को ही खराब कर रहा है। खैर अगर इसके बारे में बात ना करें तो भी हमे लंग्स को मजबूत रखना है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन चीजों के बारे में जो फेफड़ों को मजबूत करने के लिए नहीं खाना चाहिए।

एल्कोहल- अधिक मात्रा में एल्कोहल का सेवन आपके लिवर और लंग्स को खराब कर सकता है। जी दरअसल एल्कोहल में सल्फाइट होता है तो अस्थमा का कारण भी बन सकता है इसके साथ ही लंग्स सेल्स को डैमेज कर देता है। ऐसे में अगर किसी फेफड़े संबंधी बीमारी से जूझ रहे हैं तो एल्कोहल का सेवन सबसे कम करें। 

सॉफ्ट ड्रिंक- अगर आप विभिन्न तरीके की सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करते हैं तो छोड़ दें क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में शुगर होती है। वहीं अगर कोई व्यक्ति सप्ताह में 5 से अधिक ड्रिंक का सेवन करता है उसे जल्द ही ब्रोंकाइटिस की समस्या का सामना करना पड़ता है। 

अधिक नमक का सेवन- अगर आप अधिक मात्रा में नमक का सेवन करते हैं तो भी छोड़ दें। जी दरअसल हाई सोडियम डाइट के कारण आपको अस्थमा के लक्षण नजर आने लगेंगे और इसलिए जरूरी है कि नमक का सेवन कम से कम करें।

गोभी, ब्रोकली- एसिडिटी और ब्लोटिंग के कारण भी आपको सांस लेने में परेशानी होती है और इसका असर फेफड़ों पर बुरा पड़ता है। ऐसे में गोभी, पत्तागोभी, ब्रोकली आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।

फ्राइड फूड्स- फ्राइड फूड्स का अधिक सेवन करने से आपको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। इसी के साथ ही यह मोटापा का कारण बनता है और इसके चलते लंग्स पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

'पाकिस्तान जिंदाबाद', क्योंकि सपा प्रत्याशी जीती है.., अगर यूपी में 'अखिलेश' की सरकार बन जाती तो क्या होता ? Video

होली से पहले सरकार ने किया बड़ा ऐलान, इन लोगों को मिलेगा फायदा

HOLI: मांग में हैं गोल्डन गुझिया से लेकर चांदी-सोने की पिचकारी, कीमते सुनकर उड़ेंगे आपके होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -