खाली पेट भूल से भी ना खाए यह चीजें वरना झेलनी पड़ेगी परेशानी

हम सभी दिनभर कुछ ना कुछ खाते ही रहते हैं। वैसे हमारे खाने का सीधा संबंध हमारी सेहत से है। आप सभी जानते ही होंगे भोजन से ही हम जिंदा रहते हैं लेकिन सेहत के लिए सही भोजन करना सबसे अहम है। अगर सही खाना नहीं होगा तो सेहत बिगड़ सकती है। वहीँ कई बार हम खाना खाए बिना यानी खाली पेट कई ऐसी चीजें खा लेते हैं जो हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक होती हैं। आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं। हम आपको बताएंगे कि किन-किन चीजों को खाली पेट नहीं खाना चाहिए।

छाछ- डॉक्टर्स के मुताबिक कई लोग खाली पेट छाछ पीने को सही मानते हैं लेकिन यह नुकसान दे सकता है। जी दरअसल छाछ में लैक्टिक एसिड होता है। वहीँ लेक्टिक एसिड पेट में जाकर कई गुड बैक्टीरिया को मार देता है। यह सभी बैक्टीरिया पेट में एसिडिटी को बनने से रोकते हैं, इसलिए खाली पेट अगर छाछ पीते हैं तो इससे एसिडिटी बढ़ती है।

चीनी- लोग खाली पेट शर्बत पीते है, लेकिन आपको याद रखना चाहिए कि शुगर को पचाने के लिए सुबह-सुबह इतना इंसुलिन नहीं बनता जिसके कारण खून में शुगर की मात्रा बढ़ सकती है। इस वजह से सुबह-सुबह खाली पेट शुगर का सेवन नहीं करना चाहिए।


कार्बोनेटेड ड्रिंक- सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन हमेशा करना सही नहीं है। कहा जाता है सुबह में खाली पेट सॉफ्ट ड्रिंक या सोडा वाटर का सेवन सेहत के लिए नुकसानदेह है। ऐसा करने से पेट में एसिडिटी हो सकती है। इसी के साथ अगर आप खाली पेट सॉफ्ट ड्रिंक पीते हैं तो पेट फुलने की समस्या भी हो सकती है।

साइट्रस फ्रूट- आप सुबह-सुबह खाली पेट संतरे, नींबू न खाए तो अच्छा है। जी दरअसल कार्बोनेटेड पदार्थ की तरह ही यह असर करता है। इसी के साथ ये चीजें गैस को बढ़ाने वाला रसायन पैदा करती है। इससे एसिडिटी बढ़ती है।

गरम मसाला- खाली पेट या सुबह-सुबह बहुत अधिक तेज गरम मसाले वाली चीजों को नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे पेट दर्द की समस्या हो सकती है। इससे सीने में जलन भी हो सकती है।

ठंड में परेशान कर रहे हैं जोड़ों के दर्द तो राहत देंगे हल्दी और तुलसी

चूहों से हैं परेशान तो इन घरेलू नुस्खों से पाएं निजात

Pregnancy Care: गर्भावस्था में भूल से भी ना करें इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -