मृत्युभोज में भूलकर भी ना खाए खाना , यहाँ जानिए क्यों?
मृत्युभोज में भूलकर भी ना खाए खाना , यहाँ जानिए क्यों?
Share:

आप सभी जानते ही हैं कि हिंदू धर्म में किसी भी व्यक्ति के मरने के बाद 13वें दिन आत्मा की शांति के ब्रह्मभोज (मृत्युभोज) का आयोजन किया जाता है और ऐसा माना जाता है कि मरणोपरांत ब्राह्मण को भोजन कराने से मरने वाले व्यक्ति की आत्मा को शांति मिलती है, लेकिन महाभारत के अनुशासन पर्व के अनुसार मृत्युभोज को खाना ऊर्जा के लिए हानिकारक माना गया है. आप सभी को बता दें कि महाभारत के अनुशासन पर्व के अनुसार मृत्युभोज खाने वाले की ऊर्जा नष्ट हो जाती है और सम्प्रीति भोज्यानि आपदा भोज्यानि वा पुनैः अर्थात् जब खिलाने वाले का मन प्रसन्न हो, खाने वाले का मन प्रसन्न हो, तभी भोजन करना चाहिए.

वहीं कहा जाता है जब खिलाने वाले एवं खाने वालों के दिल में दर्द हो, वेदना हो, तो ऐसी स्थिति में कभी भोजन नहीं करना चाहिए. इसी के साथ आप सभी को यह भी बता दें कि ''हिन्दू धर्म में मुख्य 16 संस्कार बनाए गए है, जिसमें अन्तिम यानि 16वां संस्कार अंत्येष्टि का होता है। इस प्रकार सत्रहवां संस्कार ' मृत्युभोज ' कहाँ से। इसीलिए महर्षि दयानन्द सरस्वती, पं0 श्रीराम शर्मा, स्वामी विवेकानन्द जैसे महान मनीषियों ने मृत्युभोज का जोरदार ढंग से विरोध किया है।''

वहीं कहा जाता है जानवरों से भी सीखें, जिसका साथी बिछुड़ जाने पर वो उस दिन चारा नहीं खाता है और आदमी की मृत्यु पर मृत्युभोज खाकर शोक मनाने का ढोंग रचता है. इसी के साथ मृत्युभोज समाज में फैली कुरीति है और समाज के लिए अभिशाप माना जाता है.

इस वजह से महाकाल के भस्म श्रृंगार और आरती में महिलाएं करती है पर्दा

साल 2019 में इन तीन राशियों की होगी लव मैरिज

अगर चाहते हैं यात्रा में ना हो कोई दुर्घटना तो करें इस मंत्र का जाप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -