खाना खाने के बाद ना पिए चाय

खाना खाने के बाद ना पिए चाय

खाना खाने के बाद चाय पीना हम भारतीयों की आदत में शामिल है, लेकिन यह गलत है. कुछ लोग कहते हैं कि वे खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीने की आदत रखते हैं, खासतौर पर सर्दियो में तो हमेशा उन्हें खाने के बाद चाय चाहिये ही होती है. लेकिन आपको बता दें कि भोजन करने के तुरंत बाद चाय पीना सेहत के लिए कतई अच्छी बात नहीं हैं.

ऐसा इसलिये क्योंकि चाय की पत्ती में अम्लीय गुण होते हैं और जब वो भोजन के प्रोटीन के साथ मिलते हैं तो प्रोटीन सख्त हो जाता है, जिस वजह से उसे पचाने में हमारी पाचन प्रणाली को मुश्किल होती है और अधिक मेहनत करनी पड़ती है. इसलिए चाय का सेवन खाना खाने के तुरंत बाद ना ही करें तो अच्छा होता है. 

दरअसल चाय में "पॉलिफेनोल्स" और "टेनिन्स" आदि तत्व होते हैं जोकि शरीर के लिये भोजन से आयरन को सोखने नहीं देते हैं. खासतौर पर महिलाएं जिनमें आयरन व अकेल्शियम आदि की कमी होती है, उनके लिए खाने के बाद चाय पीना नुकसानदायक होता है.

यदि आप चाय या कॉफी के बिना रह ही नहीं सकते हैं तो कम से कम भोजन के एक घंटे बाद इनका सेवन करें. इससे तब तक खाने में पाये जाने वाले आयरन को शरीर द्वारा काफी हद तक अवशोषित कर लिया जाएगा.

दालचीनी से करे ब्लैकहेड्स की सफाई