खाने के तुरंत बाद न पीएं पानी, हो सकती हैं ये परेशानियां..
खाने के तुरंत बाद न पीएं पानी, हो सकती हैं ये परेशानियां..
Share:

खाने के बाद पानी हर कोई पीता है, लेकिन ये सेहत के अनुसार ठीक नहीं है. खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. बता दें, हर व्यक्ति को स्वस्थ शरीर के लिए पानी पर्याप्त मात्रा में पीना चाहिए. लेकिन खाने के तुरंत बाद नहीं. आपको बता दें, खाने के तुरंत बाद पिया गया पानी आमाशय से उत्पन्न भोजन को पचाने वाली ऊर्जा को शांत कर देता हैं और कई समस्याओं का कारण बनता हैं और भोजन की पाचन क्रिया में अवरोध होने लगता हैं. आज इसी से जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं. 

कब्ज की तकलीफ
जब खाना पच नहीं पाता हैं तब वह कई तरह की बीमारियाँ अपने साथ लेकर आता हैं. कब्ज की समस्या भी इस समस्या की वजह से उत्पन्न होती हैं. कब्ज की समस्या में पेट साफ़ नही होता हैं और यह आगे बढ़ने लगती हैं.

अपच होना
हम जब भी भोजन करते हैं तो पाचनक्रिया शुरू होने में कम से कम 20 मिनिट का वक़्त लगता हैं क्योकि घर्षण से जो उर्जा उत्त्पन्न होती हैं वही भोजन पचाने का कार्य करती हैं और यदि उस वक़्त हमने पानी पी लिया तो वह अग्नि शांत हो जाती हैं जिससे पाचन क्रिया धीमी हो जाती हैं.

गैस या एसिडिटी होना
भोजन जब हमारे पेट में बिना पचा हुआ रह जाता हैं तब इससे सबसे पहली क्रिया यह होती हैं कि यह अन्न अमाशय में सड़ने लगता हैं, जिससे गैस बनती हैं. गैस की तकलीफ को एसिडिटी की समस्या भी कहेते हैं.

आकर्षक बट की चाहत है तो ये टिप्स करेंगे मदद

सेट पर जब अमिताभ के साथ हुआ कभी ना भूलने वाला हादसा, बाप्पा के दर पर पहुंची थीं जया

स्किन के दाग धब्बों को दूर करता है अंडे का छिलका, जानें अन्य फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -