हनुमान जी की पूजा करते समय भूलकर भी न करें यह गलती वरना....
हनुमान जी की पूजा करते समय भूलकर भी न करें यह गलती वरना....
Share:

आप सभी को बता दें कि मंगलवार के दिन को हनुमानजी का दिन माना जाता है. ऐसे में इस दिन ख़ास तरह से उनकी पूजा अर्चना करते हैं. कहते हैं लोग हनुमान जी की पूजा शनिवार को भी करते हैं क्योंकि यह दिन भी शुभ होता है. ज्योतिष  के अनुसार कि हनुमानजी ने शनिदेव को युद्ध में हराया था और उसी के बाद से शनि देव ने उनको वचन दिया था कि जो लोग शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा करेंगे उन्हें कभी भी शनि कष्ट नहीं देंगे. ऐसे में भगवान हनुमान की पूजा के दौरान कई प्रकार की बातों का ध्यान रखना चाहिए जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं. 


नमक - कहते हैं जो लोग हनुमान जी की पूजा और मंगलवार को उनका व्रत रखते हैं उन्हें इस दिन नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. इसी के साथ मिठाई का सेवन भी नहीं करना चाहिए.


स्त्रियां हनुमान जी को स्पर्श ना करें - कहा जाता है राम भक्त हनुमान माता सीता में अपनी माता का दर्शन करते थे और उनके बाल ब्रह्मचारी होने की वजह से वह स्त्रियों के स्पर्श से दूर रहते थे. इस वजह से ऐसा कहते हैं कि स्त्रियों को भगवान हनुमान को नहीं छूना चाहिए.


लाल रंग - कहते हैं हनुमान जी की पूजा करते समय भूलकर भी काले या सफेद रंग के कपड़े पहनकर पूजा नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने पर पूजा पर नकरात्मक प्रभाव पड़ जाता है. अगर आप पूजा करते हैं तो लाल रंग ही पहने.


शांतिप्रिय हनुमान - ज्योतिषों के अनुसार अगर आपका मन अशांत है या फिर आपको किसी बात पर क्रोध आता है तो हनुमान जी की पूजा न करें क्योंकि शांतिप्रिय हनुमान जी को ऐसी किसी पूजा से खुशी नहीं होती जो क्रोध में की जाती हो.

रात में इस रंग के कपड़े में बांधकर सो जाए इलायची और सुबह करें यह काम, हो जाएंगे अमीर

नौकरी में तरक्की के लिए ऑफिस में रख लें यह चीज़

इन राशिवालों को करोड़पति बना सकती है कछुए की अंगूठी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -