नहाते वक्त भूलकर भी ना करें ये गलती, बढ़ाता है हार्ट अटैक का खतरा
नहाते वक्त भूलकर भी ना करें ये गलती, बढ़ाता है हार्ट अटैक का खतरा
Share:

सर्दियों में नहाना किसी चुनौती से कम नहीं होता। मगर क्या आपको पता है कि नहाने का तरीका हमारे हृदय का स्वास्थ्य तय करता है। कई लोग ऐसे होते हैं जो कड़ाके की ठंड में भी ठंडे पानी से नहा लेते हैं जो खतरनाक हो सकता है। वहीं कुछ लोग ठंड में बहुत गर्म पानी से नहाते हैं तथा ये भी हमारे हृदय के लिए खतरनाक सिद्ध हो सकता है। ठंड की वजह से हमारी रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं तथा रक्तचाप बढ़ जाता है। इससे हमारे हृदय पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है। ऐसे में ठंडे या गर्म पानी से नहाना खतरनाक हो सकता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, गुनगुना पानी हमारे शरीर को अचानक झटका नहीं देता तथा ये शरीर के तापमान को बनाए रखता है। वास्तव में, गुनगुना पानी शरीर के तापमान को बढ़ाता है तथा ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है। सर्दियों में जब हम ठंडे पानी के संपर्क में आते हैं तो पूरा शरीर कांप उठता है। मोहाली स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ करुण बहल बोलते हैं, 'जब हम ठंडे पानी के संपर्क में आते हैं तो हमारा शरीर ऐसे प्रतिक्रिया देता है जैसे कि ये कोई इमर्जेंसी है। ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है तथा हमारा हृदय भी बाकी अंगों की सुरक्षा के लिए तेजी से रक्त को पंप करने लगता है। ऐसे आपातकालीन वक़्त में हृदय त्वचा के पास ब्लड का सर्कुलेशन रोक देता है जिससे हम कांपने लगते हैं। तथा जब हम कांपते हैं तो ये हृदय पर और ज्यादा दबाव डालता है।'

वहीं, कई शोध में ये खुलासा हुआ है कि सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने से मेटाबॉलिज्म, रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। इस बात को ध्यान में रखकर कई फिटनेस फ्रीक लोग सर्दियों में ठंडे पानी से नहाते हैं मगर वो ये बात भूल जाते हैं कि इस प्रकार के परीक्षणों में पूरी तरह से फिट लोग सम्मिलित होते हैं जिन्हें किसी प्रकार की बीमारी नहीं होती। डॉ बहल बोलते हैं, 'जब आप ठंडे पानी से नहाते हैं, तब आपके दिल पर अतिरिक्त तनाव पड़ता है। इससे हमारे दिल की धड़कन अनियमित हो जाती है तथा हमें हार्ट अटैक आ सकता है।' इसी प्रकार ठंड के दिनों में अचानक गर्म पानी से नहाने से रक्तचाप में तेजी से गिरावट आ सकती है जिससे हृदय पर तनाव बढ़ जाता है। इसलिए सर्दियों ने नहाने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करना चाहिए। नहाने की शुरुआत अपने पैरों को धोने से करें एवं नहाने के तुरंत बाद शरीर पर टॉवेट लपेटें। इसलिए हृदय रोग विशेषज्ञ से नियमित सलाह लेते रहें।

बॉलीवुड एक्ट्रेस नुसरत का हुआ एक्सीडेंट, हुआ ये हाल

करीब 2 दर्जन से अधिक स्कूली बच्चों को अचानक शुरू हुई उल्टी दस्त, इलाज हेतु किया भर्ती

जानिए क्या है सर्दियों में तिल खाने के फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -