10 वर्षों पहले ही संन्यास लेने वाला था यह खिलाड़ी, अब बना महान प्लेयर

17 ग्रैंड स्लैम जीत चुके सर्बिया के टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच आज दुनिया के नंबर एक पुरुष टेनिस खिलाड़ी हैं. हालांकि 10 साल पहले एक ऐसा मौका भी आया था, जब वो अपने छोटे से करियर के बाद ही संन्यास लेने वाले थे. ये वो वक्त था जब जोकोविच ग्रैंड स्लैम बड़े खिताब जीतने में नाकाम हो रहे थे और फ्रेंच ओपन में हार से वो टूट गए थे. पिछले करीब डेढ़ दशक में रोजर फेडरर और राफेल नडाल के बाद सबसे ज्यादा सफलता जोकोविच ने हासिल की है. इन तीनों ही खिलाड़ियों के अलावा पुरुषों के वर्ग में सिर्फ एंडी मरे और स्टैन वावरिंका ही कुछ सफलता हासिल कर सके.

हार के बाद बहुत रोए जोकोविच: हालांकि सफलता का ये मुकाम हासिल करने से पहले ही जोकोविच खेल से संन्यास लेने वाले थे. स्काई स्पोर्ट्स से बात करते हुए जोकोविच ने 2010 के फ्रेंच ओपन मैच का जिक्र किया, जहां वो ऑस्ट्रिया के जुर्गेन मेल्जर से हारकर बाहर हो गए थे. जोकोविच ने कहा, "रोलां गैरो में जुर्गेन मेल्जर के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में हार मेरे लिए भावनात्मक रूप से बहुत मुश्किल थी." जोकोविच ने कहा कि वो उसके बाद खेलना छोड़ना चाहते थे. उन्होंने कहा, "मैं उस हार के बाद बहुत रोया था क्योंकि वो मेरी जिंदगी में ऐसा मौका था जब सबकुछ एक साथ हुआ और मुझे आगे खेलने का कारण नहीं दिखा और मैं टेनिस छोड़ना चाहता था."

हार के बाद बदल गया करियर: हालांकि, जोकोविच ने कहा कि इस हार ने उन्हें पूरी तरह बदल दिया और वो खुद को आजाद महसूस करने लगे. उन्होंने कहा कि इन सब दबाव के कारण वो खेलने में थकान महसूस करने लगे थे और उन्हें गेम में मजा नहीं आ रहा था. जोकोविच ने अपना पहला ग्रैंड स्लैम 2008 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के रूप में जीता था. हालांकि इसके बाद अगले 2 साल तक वो कोई ग्रैंड स्लैम नहीं जीत पाए, लेकिन उसके बाद अगले पूरे दशक में सबसे ज्यादा खिताब उन्होंने ही अपने नाम किए. 2011 में जोकोविच ने साल के 4 में से 3 ग्रैंड स्लैम अपने नाम किए. अपने 17 ग्रैंड स्लैम खिताबों में से जोकोविच ने 16 खिताब 2011 के बाद से जीते. उनके नाम सबसे ज्यादा 8 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता. फेडरर के सबसे ज्यादा 20 और नडाल के 19 खिताब के बाद तीसरे नंबर पर जोकोविच ही हैं.

लॉक डाउन के बाद मोहम्मद शमी और रोहित करेंगे यह काम

MS धोनी को जब सूझी मस्ती, किया ऐसा काम की उड़ गए थे चौकीदार के होश

ये है IPL के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला बल्लेबाज़, खौफ खाते हैं दुनियाभर के गेंदबाज़

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -