चक्कर आते हैं तो ना करें नज़र अंदाज़, हो सकती हैं ये बड़ी बीमारियां
चक्कर आते हैं तो ना करें नज़र अंदाज़, हो सकती हैं ये बड़ी बीमारियां
Share:

क्‍या आपने कभी अचानक से आंखों के सामने अंधेरा-सा महसूस किया है? या कभी आपको अचानक से सिर घूमने जैसा भी लगा है? तो ये बीमारियों के संकेत हो सकते हैं. अगर आप इन्हें नज़र अंदाज़ करते हैं तो आपके लिए ये बुरा हो सकता है. आज हम आपको ऐसी ही बिमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अनदेखा ना करें. 

माइग्रेन
माइग्रेन आज एक आम समस्‍या बन गई है. इससे कई तादाद में लोग परेशान है और इसका सबसे बड़ा कारण भागदौड़ भरी जिंदगी है. यह ऐसी समस्‍या है, जिसमें सिर में तेज दर्द होता है और यह दर्द 2 से 3 दिनों तक रहता है. माइग्रेन होने पर सिरदर्द के पहले या सिरदर्द के बाद चक्कर आ आने लगते है.

ब्रेन में समस्‍या
अचानक से चक्कर आना ब्रेन में किसी प्रॉब्‍लम का संकेत भी हो सकता है. क्योंकि जब किसी के ब्रेन में परेशानी होती हैं तो इसका न्यूरो सिस्टम कमजोर हो जाता हैं. जिसके चलते अचानक से चक्कर आने लगते हैं.

लो ब्लड शुगर
ब्‍लड शुगर के लो होने पर भी सिर चकराने लगता है. जी हां लो ब्लड प्रेशर के कारण भी सिर में चक्कर आने की समस्‍या हो सकती है. यह आमतौर पर डायबिटीज के मरीजों में देखने को मिलता है.

लो ब्लड प्रेशर
लो शुगर की तरह लो ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या में भी अचानक से चक्‍कर आने लगते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लो ब्लड प्रेशर में बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन भी अनियंत्रित रहता हैं. जिसके कारण लोगों को अचानक से चक्कर आने लगते हैं. अगर आपको भी ऐसा ही कुछ महसूस हो तो तुरंत अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें.

एनीमिया
यूं तो एनीमिया की समस्‍या भारतीय महिलाओं में बहुत ज्‍यादा पाई जाती है. लेकिन अगर किसी का अचानक से चक्‍कर आने लगते हैं तो ये एनीमिया का संकेत हो सकता है. इस समस्‍या में बॉडी में ऑक्‍सीजन का फ्लो ठीक तरीके से नहीं होता है. जिसके कारण अचानक से चक्कर आने लगते हैं. इस समस्या को आप भूलकर भी नजरअंदाज ना करें. अगर आपकी बॉडी ऐसा संकेत देती हैं तो आप तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.

माइग्रेन के दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये तरीके, जरूर करें ट्राई

सेहत और ब्यूटी के लिए फायदेमंद है जुकीनी, जानें लाभ

ब्लड प्रेशर की समस्या है तो ये एक्सरसाइज़ कर पाएंगी दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -