अपने घर के बाहर बनाए यह रंगोली डिजाइंस, देखते रह जाएंगे पड़ोसी
अपने घर के बाहर बनाए यह रंगोली डिजाइंस, देखते रह जाएंगे पड़ोसी
Share:

हर साल दिवाली का पर्व बहुत धूम धाम से मनाया जाता है। ऐसे में यह 5 दिनों का त्यौहार माना जाता है और इनमे बहुत से पर्व सम्मिलित होते हैं। दिवाली की शुरुआत धनतेरस के पर्व से होती है जो आज यानी 12 नवम्बर और 13 नवम्बर को मनाई जा रही है। वैसे धनतेरस और दिवाली के दिन लोग घर के बार रंगोली सजाते हैं जो बेहतरीन होती है। कहते हैं कि घर के बाहर महालक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए विशेष रंगोली बनाई जाती है।

वैसे वास्तु के अनुसार बनाई गई रंगोली बहुत फायदेमंद होती है वास्तु के हिसाब से रंगोली में केमिकल रंगोली की जगह आटा, चावल, हल्दी, कुमकुम, फूल-पत्तियों के प्राकृतिक रंगों से बनानी चाहिए। आजकल लोग ऐसी रंगोली नहीं बनाते हैं बल्कि वह केमिकल वाले रंगों का ही इस्तेमाल करते हैं। ध्यान रहे रंगोली बनाते समय घर के द्वार की दिशा का भी ध्यान रखना चाहिए। जी दरअसल पूर्व के मुंह वाले घर में अंडाकार रंगोली बनाना बेहतरीन होता है।

ध्यान रहे पश्चिममुखी घर वालों को पंच कोण, उत्तर दिशा की ओर घर का मुख्य द्वार है तो लहरीदार और दक्षिणमुखी घर वालों को आयताकार रंगोली डिजाइन बनाने चाहिए। अब आज हम आपको दिखाने जा रहे हैं कुछ ख़ास और बेहतरीन रंगोली डिजाइन। जो आपको अपने घर के बाहर बनानी है।

अयोध्या के दीपोत्सव में हुआ बड़ा बदलाव, अब 13 नवंबर को होगा ये काम

पटाखे बेचने और जलाने पर लगा बैन, गुवाहाटी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का आदेश जारी

इस वजह से पिछले 14 साल से दिवाली मना रहा है यह मुस्लिम परिवार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -