घर के इस कोने में बनाए रांगोली, खुल जाएगा रईस बनने का रास्ता
घर के इस कोने में बनाए रांगोली, खुल जाएगा रईस बनने का रास्ता
Share:

आप सभी जानते ही हैं कि इन दिनों पुरे देश में दिवाली की धूम हैं. ऐसे में इन दिनों लोग अपने घरो की सजावट में लगे हुए हैं और आज से ही सभी जगह रंगोली बनना भी शुरू हो चुकी है. ऐसे में रंगोली का दिवाली पर विशेष महत्व होता हैं और रंगोली के साथ लक्ष्मी जी के पैर भी बनाए जाते हैं साथ ही उस पर दीपक भी लगया जाता हैं. वहीं इसका वास्तु के हिसाब से सही जगह बनना बहुत जरुरी माना जाता हैं और बस यही वजह हैं कि आज हम आपको घर में रंगोली बनाने की सही और गलत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे जानने के बाद आप अपने घर की दुःख परेशानियों को भगा सकते हैं.

आइए जानते हैं किन जगहों पर रंगोली बनाना होता हैं शुभ. कहा जाता है रंगोली हमेशा घर के मुख्य द्वार पर ही बनानी चाहिए. वैसे कई लोग घर के मुख्य द्वार से दूर किसी दुसरे कोने में भी रंगोली बना लेते हैं लेकिन यह गलत हैं और यह दुःख और परेशानियों को न्यौता देता है. वहीं यह भी कहा जाता है कि रंगोली दिवाली पर देवी देवताओं के स्वागत के लिए बनाई जाती हैं इस वजह से इसे घर के मुख्य द्वार पर बनाना चाहिए ताकि आप देवी देवताओं को अपने घर आने का न्यौता दे सके. कहा जाता है इसका घर के मुख्य द्वार पर बनना जरूरी माना जाता हैं क्योंकि माँ लक्ष्मी इसे ही देखकर घर में आती हैं.

वहीं अगर आप किसी कारणवश घर के मुख्य द्वार पर रंगोली नहीं बना सकते तो आप वहां एक बड़ी रंगोली की बजाए छोटी सी रंगली ही बना दे और फिर बड़ी रांगोली आप घर में कहीं और भी बना सकते हैं कोई समस्या नहीं है. इसी के साथ एक छोटी या बड़ी रंगोली घर के अंदर भगवान के पास भी बनानी चाहिए क्योंकि इससे भगवान खुश होते हैं. वहीं भगवान को पूजा के लिए जिस स्थान पर आप विराजित करने वाले हैं उसके नीचे या सामने एक रंगोली जरूर बना दें क्योंकि ऐसा करना भी शुभ माना जाता हैं.

इस दिवाली माँ लक्ष्मी के स्वागत के लिए बनाएं ये सुंदर रंगोली

इस बार बनाएं यह रंगोली, आपका घर दिखेगा सबसे खास

दिवाली पर घर में बनाए यह ख़ास रंगोली, खींची चली आएंगी माँ लक्ष्मी

ये है साल की सबसे बेस्ट रंगोली जिसे देखकर आपकी भी हंसी नहीं रुकेगी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -