उत्सव का नया रुप- दिवाली मिलन समारोह
उत्सव का नया रुप- दिवाली मिलन समारोह
Share:

दिवाली का त्यौहार उमंग और उत्साह का प्रतीक है. अँधेरे से उजाले की ओर बढ़ने का सन्देश देता यह त्यौहार बाहर के ही नहीं भीतर के तिमिर को भी हरने को प्रेरित करता है. इस त्यौहार पर हर एक शख्स कोशिश करता है कि वो चाहे नौकरी की मजबूरी में कहीं भी हो, इस दिन अपने घर पहुँच जाए. दिवाली के बाद भी इस त्यौहार की उमंग जारी रहती है, दिवाली मिलन समारोह के रूप में.

दिवाली इस देश का सबसे भव्य त्यौहार है. इसकी ख़ुशी आपस में बांटने और इस त्यौहार को सबके साथ मनाने के लिए लोग अपने पहचान के अलग-अलग समूहों में दिवाली मिलन समारोह का आयोजन करते हैं. आजकल तो यह समारोह छोटे से लेकर भव्य पैमाने तक मनाए जाते हैं. आजकल तो इन समारोहों में राजनैतिक रंग भी दिखने लगे हैं.

कभी शहरों की परम्परा रहे ये समारोह अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी मनाये जाने लगे हैं. बड़े स्तर पर मनाये जाने वालें समारोह में बॉलीवुड और राजनैतिक दलों की हस्तियाँ भीं शिरकत करने लगीं हैं. गीत संगीत और व्यंजनों की रौनक से सजे ये समारोह अब इस त्यौहार का अहम् हिस्सा बनने लगे हैं. चाहे मोहल्ले के लोग हों या किसी क्लब में मेम्बर हों,या फिर किसी बड़े ग्रुप के सदस्य, इन समूहों के सदस्य दिवाली मिलन का आयोजन कर आपसी मेल मिलाप और सामजिक भागीदारी को बढ़ावा देते हैं.

दीपावली पर अपने परिवार से दूर रहते हैं पुलिसवाले

इस बॉर्डर रंगोली को देखकर सब आपकी तारीफ करेंगे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -