दिवाली पर इन रूपों में घर आती है माँ लक्ष्मी
दिवाली पर इन रूपों में घर आती है माँ लक्ष्मी
Share:

आप सभी को बता दें कि आज सभी जगह दिवाली की धूम है और सभी दिवाली का त्यौहार मना रहे हैं. ऐसे में आरोग्य दिवाली पर लक्ष्मी जी अपने आठ स्वरूपों के साथ आती हैं. जी हाँ और उनके वह आठ रूप हैं महालक्ष्मी ( कन्या), धन लक्ष्मी ( धन, वैभव, निवेश, अर्थव्यवस्था), धान्य लक्ष्मी ( अन्न), गज लक्ष्मी ( पशु और प्राकृतिक धन), सनातना लक्ष्मी( सौभाग्य, स्वास्थ्य, आयु और समृद्धि), वीरा लक्ष्मी ( वीरोचित लक्ष्मी), विजया लक्ष्मी ( विजय), विद्या लक्ष्मी ( विद्या, ज्ञान, कला, विज्ञान).

आप सभी को बता दें कि इन आठों स्वरूपों का एकाकार पर्व ही दीपावली महापर्व के रूप में ख्यात हुआ और यह प्रकाश पर्व पुष्टि, प्रगति और परोपकार का प्रतीक माना जाता है. कहते हैं दीप पर्व वित्तीय समायोजन, वित्तीय संयोजन और वित्तीय अनुशासन का भी पर्व है और धन है लेकिन खर्च करने का विवेक और बुद्धि कौशल नहीं तो बेकार है.

वहीं कहा जाता है जो भविष्य का ध्यान नहीं रखे, वह धन भी बेकार है और दीप पर्व के माध्यम से देवी पग-पग पर यही समझाती हैं कि 'मेरा स्वभाव चंचल है और इस वजह से सकारात्मक दृष्टि से मेरा उपयोग करें. अपने अंदर सकारात्मक प्रकाश करें. अपने अंत: बाह्य दोनों रूपों में प्रकाश करें.'

दिवाली के दिन जरूर करें यह काम, हमेशा के लिए आपके यहाँ रह जाएंगी लक्ष्मी

रसोई में रखी ये चीज़ें बचाएंगी दिवाली के प्रदूषण से

काली पूजा करने से मिलते हैं इतने सारे फल, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -