दिवाली: आईएमसी ने दी ग्रीन पटाखे फोड़ने की अनुमति
दिवाली: आईएमसी ने दी ग्रीन पटाखे फोड़ने की अनुमति
Share:

इंदौर: इंदौर जिला प्रशासन के एक आदेश के अनुसार, अगले साल 1 जनवरी तक इंदौर (मध्य प्रदेश) शहर की सीमा में केवल हरे रंग के पटाखों की अनुमति दी जाएगी। हालांकि, पटाखों के उपयोग की अनुमति केवल 8 बजे से 10 बजे के बीच है। इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह ने इंदौर नगर निगम (आईएमसी) क्षेत्र में हरे पटाखे की बिक्री और फटने के संबंध में आपराधिक प्रक्रिया संहिता-1973 की धारा 144 के तहत निषेधात्मक आदेश जारी किए हैं।

पटाखों के व्यापारियों ने कहा कि वे केवल हरे पटाखे बेच रहे थे, लेकिन हरे और गैर-हरे रंग के बीच अंतर करना मुश्किल था। "पिछले साल हरे पटाखों के ऑर्डर भी आए थे। कई कारखानों ने हरे पटाखों का निर्माण किया, जिन्हें हम बेच रहे थे। COVID-19 की वजह से पटाखे की आपूर्ति में भारी कमी आई है। ध्वनि और कम धुएं में अंतर होता है। ग्रीन पटाखे कम मात्रा में पैदा करते हैं। प्रदूषण। पटाखों की केवल 40 प्रतिशत बिक्री है। प्रशासन का आदेश जनता की भलाई के लिए है। जिला प्रशासन ने कहा है कि उल्लंघन करने वालों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

ग्रीन पटाखे क्या हैं ?: पारंपरिक पटाखे की तुलना में हरे रंग के पटाखे का आकार छोटा होता है। वे कम हानिकारक कच्चे माल का उपयोग करके उत्पादित किए जाते हैं और इसमें योजक होते हैं जो धूल को दबाकर उत्सर्जन को कम करते हैं। ग्रीन पटाखे में लिथियम, आर्सेनिक, बेरियम और लेड जैसे प्रतिबंधित रसायन नहीं होते हैं।

दिवाली: मध्यप्रदेश में धनतेरस पर 10 करोड़ यूनिट बिजली की खपत

खाद्य पदार्थों में मिलावट की जांच: मिठाई की दुकानों से लिए गए 8 नमूने

भारत और पाक के बीच घमासान, भारतीय सैनिकों ने पाक के 11 सैनिकों दिया ढेर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -