US के स्कूलों में दीपावली व ईद की भी अब छुट्टियां

Jan 16 2016 10:25 PM
US के स्कूलों में दीपावली व ईद की भी अब छुट्टियां

वॉशिंगटन: विदेश जगत से प्राप्त हो रहे समाचार के मुताबिक अमेरिकी स्कूलों में वहां की छुट्टियों का कैलेंडर लांच कर दिया है. इस मामले में पता चला है कि अमेरिकी स्कूल डिस्ट्रिक्ट ने अपनी इन छुट्टियों के कैलेंडर में भारतीय पर्व दीपावली, ईद तथा इसके साथ साथ चीनी नए वर्ष को भी इसमें सम्मिलित करने का निर्णय लिया है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक हावर्ड काउंटी पब्लिक स्कूल सिस्टम के इस ऐतिहासिक फैसले पर अमेरिका में बसने वाले बहुत से भारतीय अमेरिकी समुदाय के लोगों में हर्ष छा गया है.

गौरतलब है कि अमेरिका का यह हावर्ड काउंटी पब्लिक स्कूल सिस्टम वह के 71 स्कूलों का प्रबंधन करता है और इनमें करीब 50,000 छात्र अध्यन करते है. तथा वहां पर इन त्योहारों को छुट्टियों के कैलेंडर में सम्मिलित करने के लिए वोटिंग प्रणाली के तहत सर्वसम्मति से वोट प्राप्त हुआ है। इस मामले में अपनी बातचीत में बोर्ड की अध्यक्ष क्रिस्टीन ओ’ कॉनर ने कहा, ‘मैं हावर्ड काउंटी के छात्रों और उनके परिवारों की विविध पृष्ठभूमियों को स्वीकार करने के तरीके से सर्वसम्मति से सहमत हूं और इस पर चर्चा करने की बोर्ड की क्षमता से बहुत प्रसन्न हूं।

इस निर्णय के बाद वहां के हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन के शिक्षा निदेशक मुरली बालाजी ने भी प्रसन्नता व्यहक्त करते हुए कहा है कि हावर्ड काउंटी बोर्ड ऑफ एजुकेशन ने विविध धार्मिक छुट्टियों की अनुमति देने की दिशा में अहम काम किया है.