3.35 लाख दीयों के साथ आज अयोध्या में मनेगा दिवाली का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड
3.35 लाख दीयों के साथ आज अयोध्या में मनेगा दिवाली का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड
Share:

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में मंगलवार को यानि आज भव्य दिवाली समारोह का आयोजन किया जाएगा. सूत्रों की माने तो सरयू नदी के दोनों तट पर करीब 3.35 लाख दीये जलाकर पूरी अयोध्या में दिवाली मनाई जाएगी. इस खास कार्यक्रम में दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग-सूक मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने वाली है. किम जुंग-सूक के स्वागत के लिए शहर को खूब सजाया गया है और सड़कें एवं धरोहर इमारतें रोशनी से नहाई हुई हैं. आपको बता दें सरयू नदी के घाट पर भगवान राम और भगवान हनुमान की मूर्ति लगाई गई है जबकि मुख्य कार्यक्रम के आयोजन स्थल के पास भव्य तोरण द्वार बनाया गया है. गौरतलब है कि अयोध्या में हिंदूओं के अराध्य भगवान राम का जन्मस्थान माना जाता है.

कश्मीर के गांदेरबल में सेना और आतंकियों के बीच हुई मुठभेड़

जानकारी के लिए बता दें सरयू नदी के घाट के पास के मंदिरों को रंग-बिरंगी रोशनियों से सजाया गया है और घाट की सभी सीढ़ियों पर लाखों दीये लगाए गए हैं. मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करने वालीं किम के स्वागत में मंगलवार को दीये जलाए जाएंगे. इन सभी दीयों को जलाने का एक मकसद इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराना भी है विवि प्रशासन ने अपने पांच हजार वॉलंटियर्स के साथ सोमवार शाम तक राम की पैड़ी के 24 घाटों पर तीन लाख 35 हजार दीपक सजा दिए हैं. इसके साथ ही गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम राम की पैड़ी स्थित घाट पर पहुंच गई है. गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम प्रत्येक घाट की वीडियोग्राफी कर रही है.

जेल से बाहर आते ही अजय चौटाला ने किया रण का ऐलान, कहा किसी की बपौती नहीं है इनेलो

सुनने में आया है कि ये दीपोत्सव का कार्यक्रम 12 घाटों पर आयोजित होना है. इसके तहत तीन लाख दीये जलाकर अयोध्या की देव दीपावली को विश्व रिकॉर्ड में अंकित कराया जाना लक्ष्य निर्धारित किया गया है. मंगलवार को इन दीयों के जलने के बाद फिर से गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम दीयों की गणना करेगी.

दिवाली के एक दिन पहले सरकार ने इतने ज्यादा कम किए पेट्रोल-डीजल के भाव

ट्रेन हादसे में हुई चार गैंगमैनों की दर्दनाक मौत

बिहार में पुलिसकर्मियों पर बड़ी कार्यवाही, एक साथ 175 कांस्टेबल बर्खास्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -