दिवाली पर माँ लक्ष्मी को लगाएं यह भोग, अरबपति बन जाएंगे आप
दिवाली पर माँ लक्ष्मी को लगाएं यह भोग, अरबपति बन जाएंगे आप
Share:

आप सभी को बता दें कि दिवाली आने में कुछ ही दिन शेष हैं ऐसे में दिवाली पर जितना उत्‍साह पटाखे जलाने का होता है उतना ही उत्‍साह लक्ष्‍मी पूजन का भी होता है और साथ ही इस दिन देवी लक्ष्‍मी की साल की सबसे बड़ी पूजा होती है. कहते हैं यह पूजा हर घर में बड़े ही विधि और विधान से की जाती है और साथ ही ऐसा कहा जाता है कि दिवाली पर देवी लक्ष्‍मी का पूजन करने से साल भर घर में धन की कमी नहीं होती. वहीं दिवाली के दिन माँ लक्ष्मी को उनका मनपसंद प्रसाद लगाने से बहुत लाभ मिलता है. ऐसे में आइए जानते हैं  इस दिन देवी लक्ष्‍मी को प्रसाद में क्‍या-क्‍या चढ़ाना चाहिए..?

  1. सिंगाड़ा- कहा जाता है लक्ष्मी मां को पानी से बहुत प्रेम है इस वजह से पानी में उगने वाले फल-फूल उन्‍हें खूब पसंद आते हैं. वहीं आप सभी ने तस्‍वीरों पर देखा भी होगा कि देवी लक्ष्‍मी पानी में उगने वाले फूल कमल पर विराजमान रहती हैं. वहीं कहा जाता है कि उन्हें पानी में उगने वाला सिंगाड़ा बहुत प्रिय है इस वजह से उन्हें दिवाली पर यह फल प्रसाद के रूप में चढ़ा दें.
  2. चीनी के खिलौने- कहते हैं देवी मां को चीनी के खिलौने और बताशे खूब पसंद हैं और ऐसा भी माना जाता है कि ये दोनों ही चीजें चंद्रमा को भी प्रिय हैं इस कारण से दिवाली पर चीनी के खिलौने, लड्डू, गुड़ से बनी चीजें, बताशे लक्ष्मी माता को चढ़ाएं जाते हैं.
  3. नारियल - कहा जाता है नारियल देवी लक्ष्‍मी का बहुत ही प्रिय फल है और अगर आप दिवाली पर नारियल को प्रसाद के रूप में देवी लक्ष्‍मी पर चढ़ाते हैं तो देवी लक्ष्‍मी आप से प्रसन्‍न हो सकती हैं.
  4. पान - कहते हैं दिवाली की पूजा में पान का भी बहुत महत्‍व है और पूजा में पान भगवान को अर्पित करने से लाभ होता है. वहीं दिवाली पूजा में खास तौर पर मीठा पान मां लक्ष्मी को चढ़ाया जाता है. 
  5. मखाने - कहते हैं देवी लक्ष्‍मी को प्रसाद में मखाने का भोग लगाना भी बहुत फलदायक होता है. प्रसाद में मखाने को आप शुद्ध घी में भून कर चढ़ा सकते हैं.

 DIWALI 2018 : माता लक्ष्मी के इन कृपा भरे SMS के जरिए दीजिये रिश्तेदारों को शुभकामनाएं

दिवाली पर घर में बनाए यह ख़ास रंगोली, खींची चली आएंगी माँ लक्ष्मी

दिवाली पर सब कामों की सिद्धि के लिए जरूर पढ़े यह मंत्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -