इन शहरों के बीच चलेगी ‘दिव्य काशी यात्रा’ ट्रेन
इन शहरों के बीच चलेगी ‘दिव्य काशी यात्रा’ ट्रेन
Share:

वाराणसी: देश के सबसे बड़े राज्य यूपी के वाराणसी में पर्यटकों के बढ़ते आंकड़े के मद्देनजर ‘‘दिव्य काशी यात्रा’’ ट्रेन का संचालन आरम्भ किया जाएगा. भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) के अफसरों ने यह खबर दी. गुजरात के सोमनाथ में नए सर्किट हाउस के उद्घाटन के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा था कि दिव्य काशी यात्रा के लिए एक स्पेशल ट्रेन दिल्ली से आरम्भ होने जा रही है. IRCTC के जनसंपर्क अफसर आनंद झा ने कहा कि पीएम ने इस ट्रेन को चलाए जाने के सिलसिले में शुक्रवार को ऐलान किया था.

साथ ही उन्होंने बताया कि वाराणसी में लोगों की बढ़ती मांग के मद्देनजर ‘दिव्य काशी यात्रा’ ट्रेन चलाई जा रही है, जिसका वाणिज्यिक संचालन दिल्ली से काशी के लिए 22 मार्च से होगा. उन्होंने कहा कि ट्रेन में प्रथम एवं द्वितीय वातानुकूलित केटेगरी में कुल 156 सीट होंगी. उन्होंने कहा कि IRCTC यात्रियों के लिए चार रात तथा पांच दिन का यात्रा पैकेज उपलब्ध कराएगा, जिसमें खाना, रहना तथा वाराणसी के तमाम प्रमुख स्थलों पर घूमना सम्मिलित है.

प्रधानमंत्री ने कहा था कि दिव्य काशी की यात्रा के लिए दिल्ली से स्पेशल रेलगाड़ी चलाई जा रही है. इसी प्रकार बुद्ध सर्किट भगवान बुद्ध से संबंधित जगहों की यात्रा को सरल बना रहा है. विदेशी पर्यटकों के लिए वीजा नियमों में छूट दी गई है तथा टीकाकरण अभियान में पर्यटन स्थलों को प्राथमिकता दी गई है. पीएम ने कहा कि आज भारत पर्यटन को समग्र रूप (हॉलिस्टिक वे) में देख रहा है. आज के वक़्त में पर्यटन बढ़ाने के लिए चार बातें जरुरी हैं. पहला स्वच्छता- पहले हमारे पर्यटन स्थल, पवित्र तीर्थस्थल भी अस्वच्छ रहते थे. आज स्वच्छ भारत अभियान ने ये तस्वीर बदली है. पर्यटन बढ़ाने के लिए दूसरा महतपूर्ण तत्व है सुविधा, मगर सुविधाओं का दायरा सिर्फ पर्यटन स्थल तक ही सीमित नहीं होना चाहिए. 

मिल गया अरुणाचल से किडनैप हुआ 17 वर्षीय ‘मीराम तारौन’

सर्दी के मौसम में गर्मी का मजा देंगी भारत की ये जगहें

यहां पर जल्द खुल सकते हैं स्कूल!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -