UN चीफ ने कहा-
UN चीफ ने कहा- "विविधता को शक्ति के स्रोत के रूप में देखा जाना चाहिए..."
Share:

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि विविधता को शांति की तलाश में खतरे के बजाय ताकत के स्रोत के रूप में देखा जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि विविधता को शांति और स्थिरता के लंगर के रूप में देखा जाना चाहिए और प्रत्येक व्यक्ति के लिए अपने और अपने समाज के बेहतर भविष्य में योगदान करने के लिए एक रैली बिंदु के रूप में देखा जाना चाहिए।

मंगलवार को विविधता, राज्य-निर्माण और शांति की खोज पर सुरक्षा परिषद की एक खुली बहस को संबोधित करते हुए, गुटेरेस ने कहा कि "संघर्ष की भयावहता से उभरने वाले और बेहतर भविष्य की विविधता की तलाश करने वाले देशों के लिए खतरे के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए।" संघर्ष के पक्ष शत्रुता को समाप्त करने के लिए सहमत हो सकते हैं। वे किसी देश के पुनर्निर्माण की लंबी प्रक्रिया शुरू करने के लिए सहमत हो सकते हैं। और वे सरकार के पुनर्गठन के लिए सेना में शामिल भी हो सकते हैं। लेकिन इस प्रक्रिया के हर कदम पर विविध आवाजों की एक विस्तृत श्रृंखला को शामिल किए बिना - सभी लोगों को साथ लाए बिना - कोई भी शांति अल्पकालिक होगी।

लंबे समय से चली आ रही शिकायतें, असमानताएं, अविश्वास और सामाजिक विभाजन जब लड़ाई बंद हो जाती है तो बस गायब नहीं होते हैं। वे आसानी से फिर से भड़क सकते हैं। उन्होंने कहा कि और अगर बदलाव के भूखे लोगों और समूहों को उनकी जरूरतों और भविष्य के लिए दृष्टिकोण को संबोधित नहीं किया जाता है, तो वे और भी खराब हो सकते हैं। समुदायों के पुनर्निर्माण और शांति बनाए रखने की प्रक्रिया में समावेश को बढ़ावा देने के लिए, गुटेरेस ने कार्रवाई के लिए तीन क्षेत्रों पर जोर दिया। सबसे पहले, राष्ट्रीय संस्थानों और कानूनों को सभी लोगों के लिए काम करना चाहिए।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने भूकंप की तैयारियों पर बैठक की अध्यक्षता की

कर्नाटक: कलबुर्गी में आज सुबह आए भूकंप के झटके, दहशत में घर से बाहर भागे लोग

CWC ने केरल समेत तमिलनाडु में जारी किया गया बाढ़ का अलर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -