विशव भर में 6 करोड़ लोग हुए घर छोड़ने को मजबूर
विशव भर में 6 करोड़ लोग हुए घर छोड़ने को मजबूर
Share:

म्यांमार :  म्यांमार और सीरिया सहित दुनिया भर में जंग, हिंसा तथा उत्पीड़न के चलते लगभग 6 करोड़ 85 लाख लोग अपने घरों को छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा हैं. इस लिस्ट में सबसे पहले सीरिया का नाम है. यहां सात साल की क्रूर लड़ाई ने 6 मिलियन से अधिक लोगों को विदेश में सहारा लेने के लिए मजबूर किया है.

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी की ओर से 19 जून को जारी किए गए एक बयान में इस बात का खुलासा किया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि 2017 के अंत तक यह संख्या 2016 की तुलना में कम से कम 30 लाख ज्यादा थी. यह भी खुलासा किया गया है कि एक दशक पहले 4 करोड़ 27 लाख लोग बेघर हुए थे. इस संख्या में अब 50 फीसदी की बढ़ोतरी हो चुकी है.

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि यह संख्या थाइलैंड की पूरी जनसंख्या के समान है. विश्वभर में विस्थपित हुए लोगों की संख्या प्रत्येक 110 लोगों में एक व्यक्ति की है. संयुक्त राष्ट्र में विस्थापितों के लिए उच्चायुक्त फिलिपो ग्रांडी ने एक बयान दिया, ‘‘हम एक ऐसे मुहाने पर हैं जहां दुनियाभर में मजबूरन विस्थापित लोगों की बेहतरी की सफलता के लिए नई और कहीं ज्यादा व्यापक दृष्टिकोण की जरूरत है ता कि कोई देश अथवा समुदाय इसे सुलझाने में अकेले नहीं पड़ जाएं.’’ 

जब लड़की ने Amazon को ट्वीट कर कहा बस एक सनम चाहिए आशिकी के लिए, मिला यह जवाब

कभी सोचा है कि अखबार में नीचे की तरफ चार रंग-बिरंगे बिंदु क्यों होते है

डोनाल्ड ट्रंप की धमकी को चीन ने बताया 'ब्लैकमेल'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -