गोभी मुसल्लम के नाम से मशहूर ये डिश बनाएं इस तरह
गोभी मुसल्लम के नाम से मशहूर ये डिश बनाएं इस तरह
Share:

साबुत फूलगोभी के नाम से गोभी मुसल्लम के नाम से मशहूर है, इसका जायका बिलकुल अलग ही होता है. यह मसालेदार ग्रेवी वाली सब्जी मुगलई डिश के खजाने में से एक है. इसके लिए 600 ग्राम फूल गोभी, 5 टमाटर, 1 इंच अदरक का टुकड़ा, 2 हरी मिर्च, 75 ग्राम काजू, 2 से 3 टेबल स्पून हरा धनिया, 4 टेबल स्पून, ¾ छोटी चम्मच जीरा, 1.5 छोटी चम्मच धनिया पाउडर, ⅓ छोटी चम्मच हल्दी पाउडर, ¼ छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर, ¼ छोटी चम्मच गरम मसाला, साबुत गरम मसाला - बडी़ इलायची - 2, लौंग - 4, दालचीनी - ½ इंच टुकडा़, 6 से 7 काली मिर्च की जरूरत पड़ेगी. इसे बनाने के लिए साफ सुथरा, दाग धब्बे रहित गोभी का फूल ले, इसे अच्छी तरह से धो लीजिए.

एक बड़ा बर्तन लेकर उसमे 2 से 3 कप पानी डाल कर इसमें ½ छोटी चम्मच नमक डाल दीजिए और गोभी का फूल रख दीजिए और ढककर 5 मिनिट उबलने दीजिए. इसके बाद इसे चैक कीजिए. टमाटर, अदरक और हरी मिर्च को धोकर मोटा-मोटा काट लीजिए. इन्हें मिक्सर जार में डाल दीजिए और पेस्ट बना कर तैयार कर लीजिए. काजू को धोकर 1 घंटे के लिए पानी में भिगोकर ले लीजिए और इन्हें भी मिक्सर जार में पानी सहित डालकर पेस्ट तैयार कर लीजिए. 5 मिनिट बाद फूल गोभी को चैक कीजिए. गोभी के फूल को पलटकर नीचे की ओर से भी अच्छे से पकने के लिए फिर से 5 मिनिट ढक दीजिए. यह अच्छी तरह पका हुआ है या नहीं चेक करे, इसके लिए चाकू की नोंक को गोभी में गढ़ा कर देखिए. लगभग 10 मिनिट में गोभी उबल कर तैयार है. गैस बंद कर दीजिए. बर्तन को गैस से उतार कर जाली स्टैंड पर रख दीजिए. इलायची को छीलकर इसके बीज निकाल लीजिए.

गोभी के लिए मसाला तैयार करे, इसके लिए पैन में 3 से 4 टेबल स्पून तेल डालकर गरम होने दीजिए. तेल के गरम होने पर जीरा डाल दीजिए, जीरा भुन जाने पर हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और साबुत मसाले डालकर हल्का सा भून लीजिए. इसके बाद, इसमें टमाटर-अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट और लाल मिर्च पाउडर डालकर मिक्स कर दीजिए. मसाले को तब तक भूनिए जब तक कि मसाले से तेल अलग ना होने लगे. मसाले के भुन जाने पर इसमें काजू का पेस्ट डालकर मिक्स कीजिए. मसाले को फिर से तक भूनिए जब तक कि मसाले से तेल अलग ना होने लगे. मसाला भून जाने के बाद मसाले में 1 कप पानी डाल कर अच्छे से मिक्स करे. ग्रेवी बनाने के लिए उबली हुई गोभी का पानी इस्तेमाल कर सकते है. ग्रेवी में गरम मसाला और ½ छोटी चम्मच से थोडा़ सा ज्यादा नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर दीजिए. इसमें थोडा़ सा हरा धनिया डालकर मिला दीजिए. उबली हुई गोभी को अब इस मसालों के साथ मिक्स कर दीजिए. ग्रेवी को गोभी के ऊपर डाल कर गोभी को धीमी आंच पर ग्रेवी के साथ में ढककर 3 से 4 मिनिट के लिए पकने दीजिए. जब मसाले के साथ सब्जी अच्छे जज्ब हो जाए तब सब्जी बन कर तैयार हो जाती है.

ये भी पढ़े

मूंगफली-सूजी का हलवा बनाइये इस तरह

बेक समोसे घर में बनाइये इस तरह

किसी भी सब्जी के लिए टमाटर की ग्रेवी बनाइए इस तरह

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -