ब्रिक्स के शिखर सम्मेलन में होगी, आतंकवाद के खिलाफ चर्चा

Mar 17 2019 09:16 AM
ब्रिक्स के शिखर सम्मेलन में होगी, आतंकवाद के खिलाफ चर्चा

 

बीजिंग : भारत और चीन समेत पांच देशों के समूह ब्रिक्स इस साल के अंत में होने वाले शिखर सम्मेलन में प्राथमिकता वाले क्षेत्रों के तहत आतंकवाद रोधी सहयोग पर चर्चा करेगा। विदेश मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि ब्राजील के शहर कुरीतिबा में 14 से 15 मार्च के बीच हुई ब्रिक्स यानि ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका शेरपा बैठक में यह मुद्दा उठा। 

न्यूजीलैंड आतंकी हमले में 6 भारतीय लोगों ने गंवाई अपनी जान, 1 की हालत अब भी गंभीर

बैठक में होंगे कई निर्णय 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार मंत्रालय ने कहा कि ब्राजील की अध्यक्षता में हुई बैठक में आतंकवाद के खिलाफ सहयोग को प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में रखने का फैसला किया गया। ब्राजील की प्राथमिकता में विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार, डिजिटल अर्थव्यवस्था, नया विकास बैंक और ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल के साथ ही अंतरराष्ट्रीय अपराध और आतंकवाद से निपटने की चुनौती भी शामिल है। विदेश मंत्रालय के सचिव टीएस तिरुमूर्ति के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने इस बैठक में हिस्सा लिया। भारत ने ब्राजील द्वारा निर्धारित प्राथमिकता वाले क्षेत्रों, विशेषतौर पर आतंकवाद रोधी सहयोग पर सार्थक और ठोस कदम उठाने को लेकर अपना समर्थन दिया। 

भारत और अमेरिका मिलकर शुरू कर रहे हैं एक प्रोजेक्ट, निशाने पर आतंकवाद

इसी के साथ विदेश मंत्री सुषमा स्वराज रविवार को अपने दो दिवसीय मालदीव दौरे की शुरुआत करेंगी। नवंबर में मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सालेह की सरकार के सत्ता में आने के बाद द्वीप राष्ट्र में भारत का यह पहला पूर्ण द्विपक्षीय दौरा है।

भारत से बंद हुए निर्यात के बाद, टमाटर और मिर्ची को तरसा पाक

मोजाम्बिक में तूफ़ान में मचाया कहर, 19 की मौत 70 घायल

अमेरिका की पाकिस्तान को दो टूक, लगातार आतंक के खिलाफ हो कार्यवाही