चीन से वार्ता में नीरव की वापसी पर भी चर्चा

पेइचिंग : पीएम नरेंद्र मोदी अपनी चीन यात्रा के दौरान चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी के बारे में भी बात करेंगे. भारत की तरफ से बैंकिंग घोटाले के बाद फरार चल रहे नीरव मोदी के प्रत्यर्पण की मांग की जा सकती है. ऐसी आशंका है कि नीरव मोदी हॉन्ग कॉन्ग में छिपा हुआ है. 27-28 अप्रैल को पीएम मोदी और चिनिफिंग के बीच अनौपचारिक मुलाकात में सीमा मुद्दे के अलावा इसपर भी चर्चा हो सकती है.

इस दौरान पीएम मोदी और शी की मुलाकात से पहले रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भी सोमवार को चीन पहुंच चुकी हैं, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पहले सी चीन में मौजूद हैं. मंगलवार को सीतारमन विदेशी मंत्री सुषमा स्वराज और चीन, रूस व सेंट्रल एशिया के देशों के मंत्रियों के साथ शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन की बैठक में हिस्सा लेंगी. उधर, चीन ने भी मोदी और शी के बीच प्रस्तावित औपचारिक मुलाकात को लेकर अपनी गंभीरता दिखाई है.

चीन के उप-राष्ट्रपति वांग क्विशान ने सोमवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की. उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों और साझा चिंताओं के मुद्दों पर 'अधिक आम सहमति' तक पहुंचेंगे. चीन और भारत, दोनों ही पक्षों द्वारा इस मुलाकात को काफी अहम कदम समझा जा रहा है. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा, 'आपको यह अंदाजा होगा कि यह बैठक ऐसे समय हो रही है जब दुनिया में वैश्वीकरण की प्रक्रिया में मनमानी बढ़ने के साथ संरक्षणवाद जोर पकड़ रहा है.' लू ने कहा कि दोनों नेताओं की बैठक में इन सभी नई प्रवृत्ति पर चर्चा होगी. 

 

उत्तर कोरिया में हुई 32 चीनी सैलानियों की मौत

भारत के साथ इस मुद्दे पर चीन ने दी सहमति

नेहा और निखिल के बीच हुई पार्टिसिपेंट्स को लेकर भिड़ंत

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -