ग्रेंके चैस क्लासिक शतरंज टूर्नामेंट में आनंद का निराशाजनक प्रदर्शन
ग्रेंके चैस क्लासिक शतरंज टूर्नामेंट में आनंद का निराशाजनक प्रदर्शन
Share:

बडेन: ग्रेंके चैस क्लासिक शतरंज टूर्नामेंट का खिताब अमेरिका के फेबियानों करूआना नें अपने नाम कर लिया है. जर्मनी के बडेन में खेले जा रहे इन मुकाबलों में उन्होने अंतिम राउंड में उनके नजदीकी प्रतिद्वंदी रूस के निकिता वितुगोव को पराजित करते हुए शानदार तरीके से खिताब अपने नाम किया. वही दूसरे स्थान पर रहे विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन जिन्हे विश्वनाथन आनंद नें आखिरी मैच में एक समय मुश्किल में डाल दिया था पर किसी तरह कार्लसन मैच मे वापसी करने मे तो कामयाब रहे पर उन्हे ड्रॉ खेलने को मजबूर होना पड़ा ,फीडे कैंडीडेट विजेता करुआना की इस जीत नें उन्हे विश्व चैंपियनशिप से पहले कार्लसन पर एक मनोवैज्ञानिक बढ़त तो दे ही दी है.

आनंद के लिए प्रतियोगता में रेटिंग के लिहाज से काफी नुकसान झेलना पड़ा और वह रेटिंग के मामले में अपने 15 सालों की सबसे कम रेटिंग अंको पर जा पहुंचे है. अंतिम स्थिति इस प्रकार रही अमेरिका के फेबियानों करूआना  6.5 अंको के साथ पहले स्थान पर , नॉर्वे के विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन 5.5 अंक के साथ दूसरे स्थान पर तो 5 अंक के साथ टाईब्रेक के आधार पर फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव ,अर्मेनिया के  लेवान अरोनियन  और रूस के वितुगोव क्रमशः तीसरे चौंथे और पांचवे स्थान पर रहे.

अन्य खिलड़ियों में जर्मनी के माइथिश ब्लूबौम , भारत के विश्वानाथन आनंद ,चीन की हू ईफ़ान और अजरबैजान के अकार्दी नाइडिश 3.5 अंक जूटा सके. जर्मनी के जॉर्ज मेयर 3 अंको के साथ अंतिम स्थान पर रहे. ग्रेंके चैस क्लासिक शतरंज टूर्नामेंट जर्मनी में खेला जा रहा है जिसमे भारत के विश्वानाथन आनंद अब तक कुछ खास नहीं कर सके है. 

 

चैम्पियंस लीग में बार्सीलोना फिर उलटफेर का शिकार

शूटिंग में श्रेयसी सिंह को मिला गोल्ड

CWG 2018 : कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत की स्थिति

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -