रोज़ चावल खाना आपके लिए हो सकता है खतरनाक
रोज़ चावल खाना आपके लिए हो सकता है खतरनाक
Share:

चावल खाना बहुत से लोगों को पसंद होता है. कई बार लोग इसे ही खाना पसंद करते हैं. खाने में चावल ना मिलने पर  डाइट पूरी नहीं होती. लेकिन हॉवर्ड स्कूल ऑफ़ पब्लिक हेल्थ की स्टडी के अनुसार रोजाना एक कटोरी पॉलिश चावल खाने पर टाइप 2 डायबिटीज़ होने का ख़तरा अधिक रहता है. केवल एक कटोरी चावल को ही अपने डाइट में शामिल करें. इससे ज़्यादा चावल खाना आपकी सेहत को नुकसान पंहुचा सकता है. इसलिए जब भी चावल खाए इन बातों को ध्यान में रखें. इसके कई नुकसान भी होते हैं. 

* अधिक कैलोरी 
चावल में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है. इसलिए चावल को अगर अधिक मात्रा में खायेंगे तो डायबिटीज़ होने का ख़तरा रहता है.

* ज्यादा कार्बोहाइड्रेट 
पके हुए चावल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज़्यादा होती है. अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट खाने पर वज़न बढ़ने लगता है. यदि आप रोजाना चावल खाते हैं तो आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

* ओवरईटिंग 
चावल को खाने पर जितनी जल्दी पेट भरता है उतनी ही जल्दी खाली भी हो जाता है. चावल जल्दी पच जाता है जिससे कि समय से पहले ही भूख लगने लगती है. ऐसे सिचुएशन में लोग ज़्यादा खा लेते हैं और उन्हें पता भी नहीं चलता.

* कमज़ोर हड्डियां और कम न्यूट्रिएंट्स 
चावल में विटामिन-सी की मात्रा बहुत कम होती है.विटामिन-सी हड्डियों को मजबूत बनाता है. इसलिए चावल खाने से हमारी हड्डियों को कोई फ़ायदा नहीं पहुंचता. इसमें अन्य ज़रूरी न्यूट्रिएंट्स की मात्रा भी बहुत कम होती है.

* ज्यादा साल्ट इनटेक 
चावल का कोई स्वाद न होने की वजह से लोग इसका सेवन साल्टी चीज़ों के साथ अधिक करते हैं. ज़्यादा साल्टी और चावल एक साथ खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है.

स्लिम और आकर्षक बॉडी के लिए अपनाएं ये टिप्स

प्रेगनेंसी के दौरान ये गलतियां बन सकती हैं बेटी के बांझपन का कारण

हार्ट अटैक के बाद इन चीज़ों से रहे दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -